Home »National »Latest News »National » Azim Premji Wealth

आधी संपत्ति दान करेंगे प्रेमजी

dainikbhaskar.com | Feb 21, 2013, 07:24 AM IST

विप्रो चेयरमैन अजीम प्रेमजी देश के पहले ऐसे उद्योगपति हैं जिन्होंने अपनी आधी संपत्ति दान देने का फैसला
किया है। उन्होंने दुनिया के प्रमुख उद्योगपति और धनी वॉरेन बफेट और बिल गेट्स की परोपकारी पहल 'गिविंग प्‍लेज' पर हस्ताक्षर किए हैं। प्रेमजी इससे जुडऩे वालों में रिचर्ड ब्रेन्सन और डेविड सेन्सबरी के बाद तीसरे गैर-अमेरिकी सदस्य हैं। प्रेमजी ने हाल में शिक्षा के लिए 9,000 करोड़ रुपए दान किए थे। उन्होंने गिविंग प्‍लेज ऑर्गेनाइजेशन को लिखा,'मैं महात्मा गांधी के विचारों से प्रभावित हूं। वे संपत्ति की देखभाल एक ट्रस्टी के तौर करने और उसका इस्तेमाल समाज की बेहतरी में करने के पक्षधर थे।' उन्होंने मां को प्रेरणास्रोत बताया है।
ब्लूमबर्ग के अरबपति सूचकांक के मुताबिक 67 वर्षीय प्रेमजी के पास करीब 87 हजार करोड़ रुपए (16
अरब डॉलर) की संपत्ति है। इस हिसाब से वे दुनिया के 50वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। भारतीयों में वे रिलायंस इंडस्ट्रीज के सीएमडी मुकेश अंबानी और एनआरआई लक्ष्मी निवास मित्तल के बाद तीसरे नंबर पर हैं।

सादगी पसंद हैं प्रेमजी
- आने-जाने में टोयोटा कोरोला गाड़ी इस्तेमाल करते हैं।
- पांच सितारा होटलों में रुकना पसंद नहीं।
- सादा जीवन जीना पसंद।

क्या है 'गिविंग प्‍लेज'
दुनिया के चौथे बड़े धनी वॉरेन बफेट और दूसरे बड़े धनी बिल गेट्स के पास मिलाकर 110 अरब डॉलर की संपत्ति है। उन्होंने कई अमेरिकी अरबपतियों को परोपकारी पहल 'गिविंग प्‍लेज' का हिस्सा बनाया है।
54 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक वॉरेन बफेट ने अपनी 99 फीसदी दौलत इस अभियान के लिए दान कर दी है। अब तक इससे जुड़े लोगों की संख्या 105 हो गई है। इनके द्वारा दान की गई संपत्ति परोपकारी पहल और
समाज की भलाई के लिए खर्च की जाएगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Azim Premji wealth
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From National

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top