Home »National »Latest News »National» China Is Eyeing India's Territory

4 हजार किलोमीटर बॉर्डर पर है चीन की नापाक निगाहें

dainikbhaskar.com | Feb 18, 2013, 06:51 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
नई दिल्ली.भारत को मात देने के लिए नई-नई तरकीबें अपनाने वाले चीन ने नई पैंतरेबाजी अख्तियार की है। चीन ने भारत में युवक और युवतियों की ऐसी टोलियां तैयार की हैं जो सुरक्षा ठिकानों पर केवल नजर ही नहीं रखेंगी बल्कि भारतीयों के बीच नफरत भी पैदा करेंगी। इसकी शुरुआत नेपाल-भारत सीमा से सटे जिलों में स्थित सुरक्षा ठिकानों की जासूसी से की जाएगी। चीन के ऐसे ही खतरनाक मंसूबों से से निबटने के लिए भारत अगले पांच साल में आठ खरब से ज्यादा रुपये खर्च करेगा। (चीन को मुंहतोड़ जवाब देने की तैयारी, सीमा पर तैनात होगी नई पलटन)
'ड्रैगन' से पैदा हुए खतरे के लिए भारत ने 2017 तक 8 खरब (करीब 809 अरब) रुपये की एक विशेष योजना तैयार की है, जो चीन की सैन्य तैयारियों को 'नेस्तानाबूत' कर देगी। हालांकि यह भारत के खिलाफ सैन्य व्यवस्था को मजबूत करने के लिए चीन द्वारा खर्च की जा रही धनराशि से काफी कम है। अगर चीन और भारत के रक्षा बजट पर गौर करें तो भारत का रक्षा बजट काफी कम है। पिछले साल चीन ने रक्षा बजट पर 2012 में करीब 809 अरब से ज्यादा खर्च किया था जबकि भारत ने पिछले साल करीब 269 अरब रुपये का रक्षा बजट पेश किया था। (भारत को चौतरफा घेर रहा है चीन)
आगे की स्लाइड में पढ़िए, चीन के नापाक मंसूबे और भारत की तैयारी:
18 फरवरी की खास खबरें

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: China is eyeing India's territory
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From National

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top