Home »National »Latest News »National» Chinese Intelligence Activity Abroad

चीन पाकिस्तान से रख रहा है भारत पर नजर

dainikbhaskar.com | Feb 20, 2013, 09:33 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
नई दिल्ली। सैन्य खुफिया ब्यूरो और रॉ ने केंद्र सरकार को आगाह किया है कि चीन पाकिस्तान के सिंध प्रांत में ग्वादर बंदरगाह के पास ढांचा विकसित करने की आड़ में भारत पर नजर रखने के लिए राडार और कैमरे लगा रहा है।
पाकिस्तान ने ग्वादर बंदरगाह को अत्याधुनिक बनाने की जिम्मेदारी चीन को दी है। चीन ने वहां भारी पैमाने पर निवेश भी किया है। खुफिया एजेसियों के मुताबिक इस इलाके में लंबी दूरी वाले राडार देखे गए हैं। पाकिस्तान के सिंध इलाके में प्राकृतिक संसाधनों कोयला, गैस और पेट्रोल का पता लगाने के लिए चीनी कंपनियों की मदद ली जा रही है। भारतीय खुफिया एजेंसियों को सिंध के मीरपुर खास, उमरकोट, थार, हैदराबाद और थाटा में चीन के खुफिया उपकरणों के प्रमाण मिले हैं।
खुफिया एजेंसियों की ओर से दी गई जानकारी में यह भी कहा गया है कि अगर भविष्य में पाकिस्तान इन इलाकों से कोई हरकत करता है तो उस स्थिति में चीन के ये उपकरण भारत पर नजर रख सकते हैं और जवाबी कार्रवाई को नाकाम कर सकते हैं। खुफिया एजेंसियों की जानकारी से रक्षा मंत्रालय और विदेश मंत्रालय दोनों को अवगत करा दिया गया है। खुफिया एजेंसियों ने यह भी बताया है कि सिंध में बड़े पैमाने पर लोगों को चीनी भाषा सिखाई जा रही है।
गृह मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक चीनी हवाई घुसपैठ की सही सूचना देने वाले तकनीकी उपकरणों की खरीद जल्द ही भारत करेगा और इसके लिए संबंधित फाइलें जल्द मंजूर हो जाएंगी। यही नहीं, रात में सीमा पर होने वाली हरकत पर नजर रखने के लिए हर पोस्ट पर फ्लड लाइट लगाए जा रहे हैं। साथ ही इस जानकारी के बाद सीमा सुरक्षा बल और आईटीबीपी को 20 से 25 किलोमीटर दूरी कवर करने वाले राडार भी दिए जा रहे हैं। भारत पुख्ता प्रमाण के साथ चीन से इस विषय में जल्द बातचीत भी करेगा।
20 फरवरी की खास खबरें

LIVE: हिंसक हुई हड़ताल, नेता की सरेआम हत्या

छत्‍तीसगढ़ के मिशन स्‍कूल में फादर ने किया चार छात्राओं के साथ रेप !

20 सेकंड में डाउनलोड हो जाती है 3 घंटे की मूवी!

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Chinese intelligence activity abroad
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From National

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top