Home »National »In Depth » Cigar Wine And Balasaheb, All About His Dining And Wining Habits

सिगार, मटन बिरयानी और व्हाइट वाइन के दीवाने बालासाहेब

Mark Manuel | Nov 15, 2012, 16:55 PM IST

भारत में शायद ही ऐसा कोई पत्रकार हो जिसने अपने कॅरियर के दौरान कभी न कभी शिव सेना सुप्रीमो बाल ठाकरे (पढ़ें मातोश्री से लाइव अपडेट)का साक्षात्कार लेना न चाहा हो। मैं खुद को बाकियों से ज्यादा सौभाग्यशाली मानता हूं। मैंने बाल ठाकरे का साक्षात्कार एक नहीं, कई बार किया। अंतिम बार मैंने उनका साक्षात्कार शराब पीने के दौरान किया था। सही मायनों में यह साक्षात्कार कम और आपसी बातचीत ज्यादा थी, क्योंकि हम राजनीति से इतर भोजन, शराब और सिगार जैसे विषयों पर बात कर रहे थे।
सिगार बाल ठाकरे का नया शौक था। हमने क्रिकेट पर भी बात की क्योंकि यह उनकी पुरानी पसंद रहा है। बाल ठाकरे के पसंदीदा क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर और सुनील गावस्कर रहे हैं। दोनों मराठी हैं और बाल ठाकरे तो मराठी मानुष के हितों की ही बात हमेशा करते रहे हैं। उन्होंने दोनों की सार्वजनिक तौर पर निंदा और तारीफ, दोनों की। यह इस बात पर निर्भर करता था कि वे पाकिस्तान के खिलाफ कैसा खेल रहे हैं। बाल ठाकरे ने पाकिस्तान की क्रिकेट टीम को कभी पसंद नहीं किया।
मुझे याद है, उस समय भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका का दौरा कर रही थी। भारत के विकेट लगातार गिर रहे थे, गुस्साए बाल ठाकरे ने टीवी बंद कर दिया। बाहर नवरात्रि का जश्न जारी था। उन्होंने मजाकिया लहजे में टिप्पणी की, 'यहां लोग डांडिया खेल रहे हैं और वहां दक्षिण अफ्रीकी हमारी डंडियां बिखेर रहे हैं।' यह टिप्पणी करते वक्त उनके हाथ में दारू का गिलास था। बातचीत के दौरान उन्होंने अपना टेप रिकार्डर ऑन नहीं किया था। वो हमेशा इसे ऑन कर देते थे ताकि बाद में कोई पत्रकार उनकी बात को गलत तरीके से पेश न कर दे। बाल ठाकरे किसी के डर से ऐसा नहीं करते थे, उन्हें किसी का डर था भी नहीं, लेकिन खराब पत्रकारिता से उन्हें बहुत खीज होती है। उन्हें कई बार उन बयानों पर सफाई देने के लिए मजबूर किया जाता था जो उन्होंने कभी दिए ही नहीं थे और गलत तरीके से प्रकाशित किए गए थे।
ये भी पढ़ें-
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Cigar Wine and Balasaheb, all about his dining and wining habits
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

    Comment Now

    Most Commented

        More From In Depth

          Trending Now

          Top