Home »National »Latest News »National » Did Sonia Gandhi, Rahul Misuse IAF Aircraft?

सोनिया गांधी ने किया वायुसेना के विमानों का दुरूप्रयोग !

एजेंसी | Jan 05, 2013, 07:42 IST

सोनिया गांधी ने किया वायुसेना के विमानों का दुरूप्रयोग !, national news in hindi, national news
नई दिल्ली।यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सात साल (2006-07 से सितंबर 2012 तक) में वायुसेना के विमानों व हेलीकॉप्टरों से 49 बार यात्रा की। बावजूद इसके कि वे इसकी पात्र ही नहीं थीं। राष्ट्रीय सलाहकार परिषद की अध्यक्ष सोनिया इस दौरान 23 बार प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सहयात्री थीं। आरटीआई कार्यकर्ता रमेश वर्मा को रक्षा मंत्रालय एवं वायुसेना मुख्यालय ने यह जानकारी दी है।
कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी ने तीन साल में आठ बार वायुसेना के विमानों/हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल किया। जबकि वायुसेना के नियमों के मुताबिक, सोनिया और राहुल दोनों को अपने नाम से वायुसेना के विमान या हेलीकॉप्टर आरक्षित कर यात्रा करने की पात्रता नहीं है। यानी वे इसकी पात्रता रखने वालों के साथ ही यात्रा कर सकते हैं।
यूपीए अध्यक्ष सोनिया और राहुल की एक-एक यात्रा का पैसा भी बकाया है। वायुसेना के कर्नाटक सरकार पर सोनिया की यात्रा के 1.17 करोड़ रुपए बाकी हैं। इसी तरह कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी की यात्रा के असम सरकार पर 8.26 लाख रुपए बकाया हैं। दोनों राज्य सरकारों ने इन नेताओं की यात्राओं के लिए वायुसेना के विमान बुक कराए थे।
संसद में 7 मई 2012 को रक्षा मंत्री एके एंटनी ने बयान में कहा था कि प्रधानमंत्री, उपप्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री और गृह मंत्री सरकारी कामकाज के लिए वायुसेना के विमानों का उपयोग करने के पात्र हैं। गैर सरकारी कार्यों के लिए केवल प्रधानमंत्री इनका उपयोग कर सकते हैं।
आज की प्रमुख खबरों पर एक नजर:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Did Sonia Gandhi, Rahul misuse IAF aircraft?
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From National

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top