Home »National »In Depth» Election Result Gujrat -Himachal Effests On Future

Pix गुजरात और हिमाचल के ताज किस पर गिराएंगे गाज

dainik bhaskar.com | Dec 20, 2012, 16:45 IST

  • गुजरात में जहां मोदी ने शानदार हैट्रिक लगा दी वहीं हिमाचल प्रदेश में परंपरा के मुताबिक कांग्रेस ने भाजपा से सत्ता झीन ली है। यहां राज्य के गठन के बाद से अब तक कोई भी सरकार दूसरा कार्यकाल हासिल नहीं कर सकी है। गुजरात और हिमाचल के इन परिणामों ने यह भी साबित कर दिया कि इन राज्यों में मतदाताओं की तीसरे विकल्प में कोई दिलचस्पी नहीं है। साथ ही दिल्ली की राजनीति में इन दोनों राज्यों के परिणामों का व्यापक असर दिखाई देगा।
    आखिर क्या हैं चुनाव परिणामों के अर्थ और क्या सामने आएगी तस्वीर जानिए तस्वीरों में..
  • कांग्रेस को मिली राहत, गुजरात में मोदी की जीत तय मानी जा रही थी ऐसे में हिमाचल के चुनाव कांग्रेस के लिए बेहद अहम हो गए थे। यूपीए सरकार पर लगे भ्रष्टाचार के गंभीर आरोपों के बाद भी यहां जीत का सीधा अर्थ यही लगाया जाएगा कि राज्यों की भाजपा सरकारों के कामकाज पर आक्रामक को सुधारी जा सकती है स्थिति।

  • वहीं भारतीय जनता पार्टी के लिए हिमाचल में मिली हार पचाना मुश्किल होगा। इस हार से गुजरात में मिली जीत पूरी तरह मोदी के खाते में जाएगी। मोदी का राष्ट्रीय राजनीति में बढ़ेगा कद दिल्ली के आसान हुई राह।

  • वहीं भाजपा अध्यक्ष नितिन गडकरी की मुश्किलें और बढ़ेंगी। पार्टी में विरोध के स्वर होंगे तेज। मोदी का बढ़ता कद गडकरी पर पड़ेगा भारी। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की निर्णायक होगी भूमिका। अध्यक्ष पद पर दूसरे कार्यकाल को लेकर संशय।

  • भाजपा में भी मोदी को लेकर कश्मकश का बनेगा माहौल। राहुल गांधी के सामने 2014 के लिए मजबूत विकल्प लेकिन अल्पसंख्यक वोटों के ध्रुवीकरण का भी खतरा। एनडीए में सर्वमान्य नेता के रूप में मान्यता मिलना मुश्किल।

  • सोहराबुद्दीन केस में सीबीआई द्वारा आरोपी बनाए अमित शाह की जीत और श्वेता भट्ट की हार के बाद कांग्रेस की बढ़ेंगी मुश्किलें। सीबीआई के दुरुपयोग को लेकर भाजपा और होगी मुखर।

  • कांग्रेस को गुजरात में तलाशना होगा नया नेतृत्व। पार्टी अध्यक्ष मोढवाडिया की हार और उनके इस्तीफे के बाद शंकर सिंह वाघेला पर होंगी निगाहें। वहीं केशुभाई पटेल को अपनी जमीन फिर तलाशनी होगी।

  • भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरे वीरभद्र सिंह का कांग्रेस में बढ़ेगा कद। अब वीरभद्र मुख्यमंत्री पद के स्वभाविक दावेदार हैं। हालांकि सोनिया गांधी करेंगी निर्णय। वरिष्ठ नेता विद्या स्टोक और केंद्रीय मंत्री आनंद शर्मा भी दावेदार।

  • हिमाचल में तीसरी ताकत को बड़ा झटका। यहां चुनाव में बहुजन समाज पार्टी ने 66, समाजवादी पार्टी ने 15 व तृणमूल के 25 उम्मीदवार मैदान में थे लेकिन भाजपा और कांग्रेस के बीच ही रहा मुख्य मुकाबला।
  • मुख्यमंत्री प्रेमकुमार धूमल के पुत्र व भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर पर गिर सकती है गाज। भाजपा सरकार का प्रचार प्रसार का था दायित्व। सीएम पुत्र होने के नाते बढ़ गई थी जिम्मेदारी। राजा और आम आदमी के नारे पर नहीं घेर सके वीरभद्र को।

  • वहीं वीरभद्र सिंह के पुत्र विक्रमादित्य सिंह की बढ़ेगी पूछ-परख। वीरभद्र के चुनावी क्षेत्र शिमला ग्रामीण में संभाली चुनावी कमान। अब राज्य स्तर पर मिल सकता है महत्वपूर्ण दायित्व और खुद को साबित करने का मौका।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: election result gujrat -himachal effests on future
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From In Depth

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top