Home »National »Latest News »National» Government Spent 678 Crore On Tour

सरकार का अत्‍याचार! टूर पर फूंके 678 करोड़, 320 करोड़ की सब्सिडी लगी भारी

dainikbhaskar.com | May 08, 2012, 17:34 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स

नई दिल्ली.सरकार लगातार बढ़ते सरकारी घाटे का हवाला देकर डीजल, पेट्रोल और एलपीजी जैसी बेहद जरूरी चीजों पर दी जा रही सब्सिडी को हटाने को रोना रो रही है। मंगलवार को लोकसभा में वित्त विधेयक पर सदन को जवाब देते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री ने जरूरी चीजों और सेवाओं पर लग रहे टैक्स का जोरदार समर्थन किया। उन्होंने कहा कि पेट्रोलियम पदार्थों पर दी जा रही सब्सिडी पर मुखर्जी ने कहा कि तेल कंपनियों को सब्सिडी के चलते करोड़ों रुपये का घाटा हो रहा है। मुखर्जी ने कहा कि भारत दुनिया में हो रहे बदलाव से बच नहीं सकता। तेल कंपनियों को सब्सिडी से हर रोज़ 320 करोड़ रुपये का घाटा हो रहा है।
इस बीच, मंगलवार को लोकसभा में वित्त विधेयक-2012 पास हो गया। प्रणब मुखर्जी ने कहा है कि सरकार 22 मई तक काले धन पर श्वेत पत्र लाएगी।
प्रणब मुखर्जी ने सदन में यह भी कहा कि सरकार संसद में कानून फेरबदल कर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को बदल सकती है।


वहीं, दूसरी ओर सरकारी तंत्र के सामने खुद पर खर्च का सवाल आता है तो कोई भी खर्च बड़ा खर्च नज़र नहीं आता है। शाहखर्ची का आलम यह है कि केंद्रीय मंत्रियों और वीवीआईपी की घरेलू-विदेशी यात्राओं पर एक साल में 678 करोड़ रुपये से ज़्यादा फूंक दिए गए। वर्ष 2011-12 में ही केंद्रीय मंत्रियों और वीवीआईपी लोगों की यात्राओं पर खर्च 10 गुना से भी ज़्यादा बढ़कर 56.16 करोड़ से 678.52 करोड़ रुपये हो गया है। सरकार की इस 'कृपा' के दायरे में सिर्फ मंत्री या वीवीआईपी ही नहीं हैं बल्कि सरकार लोकसभा अध्यक्ष पर भी 'मेहरबान'है। एक आरटीआई के जरिए सामने आई सूचना के मुताबिक लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार पर किराए के रूप में बकाया 2 करोड़ रुपये भी सरकार ने माफ कर दिए हैं।



मीरा कुमार को 6,कृष्ण मेनन मार्ग का बंगला 2004 में तब आवंटित किया गया था जब वे केंद्रीय मंत्री बनी थीं। लेकिन जब 2009 में वे लोकसभा अध्यक्ष बनीं तो उन्हें अकबर रोड पर बंगला आवंटित कर दिया गया। आरटीआई एक्टिविस्ट सुभाष अग्रवाल ने आरोप लगाया है कि मीरा कुमार अकबर रोड पर बंगला मिलने के बाद भी कृष्ण मेनन मार्ग के बंगले का इस्तेमाल करती रहीं। जबकि मीरा कुमार का कार्यालय साफ कर चुका है कि उनका परिवार इस बंगले का इस्तेमाल नहीं करता है।




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: government spent 678 crore on tour
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From National

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top