Home »National »Latest News »National » Husband Salary

पत्‍नी को घरेलू कामकाज के लिए देनी होगी सैलेरी !

प्रदीप सुरीन | Sep 04, 2012, 07:25 IST

नई दिल्ली।मनमोहन सरकार ने मंगलवार को जहां प्रमोशन में रिजर्वेशन (जिसका सर्वदलीय बैठक में सपा ने विरोध किया था और विशेषज्ञ भी विरोधकर रहे हैं) के प्रस्‍ताव को कैबिनेट की बैठक में पास कर दिया है, वहीं सरकार का एक मंत्रालय महिला सशक्तीकरण की दिशा में एक अहम पहल करने का मन बना रहा है। केंद्रीय महिला व बाल विकास मंत्रालय की यह कोशिश अगर परवान चढ़ी तो बहुत जल्द आपको पत्नी को घरेलू कामकाज के लिए प्रतिमाह वेतन का भुगतान करना पड़ेगा। मंत्रालय में इस प्रस्ताव का प्रारूप तैयार किया जा रहा है। जल्द ही कैबिनेट में भी इसे पेश किया जाएगा। इस प्रस्ताव के कानून बनते ही हर पति को अपने पत्नी को हर महीने एक तय तनख्वाह देना कानूनन अनिवार्य हो जाएगा (जानिए प्रधानमंत्री की कितनी है सैलेरी)

तीरथ का प्रस्‍ताव तो अभी मंत्रालय के स्‍तर पर ही विचाराधीन है, लेकिन केंद्र सरकार के एससी-एसटी कर्मचारियों को प्रमोशन में रिजर्वेशन का प्रस्‍ताव कैबिनेट में पास हो चुका है। कर्मचारियों को यह फायदा दिलाने के लिए अब सरकार संविधान संशोधन बिल लाएगी। समाजवादी पार्टी इस प्रस्‍ताव के विरोध में है, जबकि बसपा इसकी सबसे बड़ी पैरोकार है। बसपा नेता मायावती ने तो सुषमा स्‍वराज से भेंट कर इस बिल को पारित कराने में उनका सहयोग तक मांग लिया। संभव है कि सरकार बुधवार को ही यह बिल सदन में पेश करे। लेकिन सपा ने कहा है कि कोयला घोटाले से लोगों का ध्‍यान हटाने के लिए सरकार ने यह शिगूफा छेड़ा है। कोयला घोटाले (क्‍या है यह घोटाला? जानें) को लेकर विपक्ष के हंगामे के चलते मॉनसून सत्र में कुछ काम नहीं हुआ है। मंगलवार को भी संसद की कार्यवाही नहीं चल सकी। ऐसे में इस बिल का क्‍या होगा, यह अभी कहा नहीं जा सकता।





आपकी राय




नौकरियों के बाद अब प्रमोशन में भी रिजर्वेशन देने की तैयारी क्‍या नौकरशाही को कमजोर करेगी? और तीरथ के प्रस्‍ताव पर आपका क्‍या खयाल है? पति की सैलेरी से बीवियों को एक निश्चित हिस्‍सा दिलाने की कानूनी पहल से महिलाओं का सशक्तिकरण होगा या फिर पति-पत्‍नी के रिश्‍तों में भावनात्‍मक कमजोरी आएगी? अपनी राय नीचे दिए गए कमेंट बॉक्‍स में टाइप कर सबमिट करें।

प्रमोशन में रिजर्वेशन: सियासत और हकीकत
पब्लिक के सामने आई पीएम की सैलेरी स्लिप
बीवी ने सेक्स नहीं किया तो दे दिया तलाक



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: husband salary
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From National

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top