Home »National »In Depth» Indians BSF Sleep For 4 Hrs, Face Abuse: Study

सामने आया BSF जवानों का हैरान कर देने वाला सच!

Agency | Jan 09, 2012, 13:30 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स

bsfनई दिल्ली।बीएसएफ के 70 प्रतिशत से ज्यादा जवान नींद की कमी से जूझते हैं। उन्हें सिर्फ चार घंटे की नींद मिल पाती है। यही नहीं, जवानों के सीनियर अधिकारी उनके साथ अपमानजनक और कठोर व्यवहार करते हैं। ‘इमोशनल इंटेलीजेंस एंड ऑक्यूपेशनल स्ट्रेस’ नाम की सरकारी रिपोर्ट में यह बात सामने आई है।



गृह मंत्रालय को सौंपी गई रिपोर्ट के अनुसार, ‘सर्वे में सामने आया है कि बीएसएफ में हर स्तर पर जवानों पर कितना दबाव है। यह अध्ययन केवल शुरुआत है। हालांकि दबाव के स्तर को पता करने के लिए जरूरी संसाधन नहीं थे। लेकिन इससे यह समझ आता ही है कि जवानों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। इससे वह गंभीर रूप से तनावग्रस्त हो जाते हैं और उनका प्रदर्शन प्रभावित होता है।’



देश की दो अहम सीमाओं पाकिस्तान और बांग्लादेश की हिफाजत में मुस्तैद रहने वाले बीएसएफ जवानों और अफसरों के 'इमोशनल इंटेलिजेंस एंड ऑक्युपेशनल स्ट्रेस' पर इस तरह की स्टडी पहली बार हुई है। स्टडी में यह बात भी सामने आई है कि खतरनाक और निर्जन जगहों पर तैनात रहने वाले इन जवानों में जबरदस्त तनाव की वजह क्या है।



गृह मंत्रालय में हाल ही में पेश स्टडी रिपोर्ट में कहा गया है कि फोर्स में स्ट्रेस लेवल (तनाव का स्तर) काफी ऊंचा है। यह भी कहा गया है कि यह स्टडी बीएसएफ जवानों के तनाव और उनकी दिक्कतों के एक बहुत छोटे पहलू को दिखाती है। उनके तनाव को नापने के लिए इसमें कोई सटीक तरीका नहीं है।



स्टडी में कहा गया है कि बीएसएफ के 70 फीसदी से ज्यादा जवानों को जरूरत भर आराम नहीं मिल पाता है। इनमें जवानों और कॉन्स्टेबल की तादाद ज्यादा है। ज्यादातर जवानों ने बताया है कि उन्हें रोजाना महज चार घंटे की ही नींद मिल पाती है। इनमें तनाव की सबसे बड़ी वजह यही है।






दुश्मनों के 'चक्रव्यूह' में फंसा भारत, मंडरा रहा है खतरा!

'दुश्मन' के प्यार में पागल यह अधिकारी करती थी देश की जासूसी!

दुश्मनों सावधान!!! भारत को मिलने वाला है ये अचूक 'वरदान'

खतरनाक मिशन को अंजाम देंगी लश्कर की कातिल हसीनाएं!

अब ड्रैगन की आएगी शामत, दुम दबा लेगा पाकिस्तान!




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: indians BSF sleep for 4 hrs, face abuse: Study
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From In Depth

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top