Home »National »Latest News »National» Longest Railway Tunnel Of India Complete In Jammu- Kashmeer

PICS: 1300 करोड़ खर्च हुए, जब जाकर बनी देश की यह सबसे लंबी रेलवे टनल

dainik bhaskar.com | Dec 27, 2012, 15:06 IST

  • जम्मू कश्मीर के बनिहाल और काजीगुंड रेलखंड पर देश की सबसे लंबी रेलवे टनल का निर्माण पूरा हो गया है। पीरपंजाल पर्वत श्रंखला में बनी करीब 11 किलोमीटर की इस टनल में रेलवे ने ट्रायल शुरू कर दिया है। इस टनल के निर्माण के साथ ही बारामुला-काजीगुंड रेलखंड का निर्माण भी पूरा हो गया। करीब 17.72 किलोमीटर लंबे इस ट्रैक को बनाने में यहां की दुर्गम स्थितियों के कारण करीब 1691 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। इसमें से करीब 1300 करोड़ तो सिर्फ टनल के निर्माण में ही खर्च हुए हैं। यह एशिया की दूसरी सबसे लंबी रेलवे टनल है। बताया जा रहा है कि अप्रैल के अंत तक यह टनल यात्रियों के लिए खोल दी जाएगी।
    आइए तस्वीरों में देखते हैं कैसे और किन परिस्थितियों में आकार लिया इस टनल ने...
  • यह रेलवे ट्रेक पीरपंजाल और पट्नीटॉप के अत्यंत दुर्गम पर्वत श्रंखलाओं के बीच बनाया गया। कुल 17.7 किलोमीटर लंबे इस सेक्शन में 11.2 किलोमीटर की टनल और शेष 6.5 किलोमीटर लंबी लाइन बिछाने के लिए रेलवे ने कुल 39 पुलों को निर्माण किया। इसमें दो बड़े, 30 छोटे और सात आरओबी हैं।

  • सात सालों के लगातार निर्माण के बाद टनल का काम पूरा हुआ। करीब 7500 मीट्रिक टन स्टील और तीन लाख 28 हजार क्यूबिक कॉन्क्रीट का टनल के निर्माण में उपयोग हुआ। इसके अलावा 1300 वर्कर और 150 इंजीनियर्स ने लगातार इस चुनौती भरे काम को अंजाम दिया।

  • टनल का निर्माण न्यू आस्ट्रियन टनलिंग मेथड से किया गया। देश में पहली बार इस तकनीक का इतने बड़े स्तर पर उपयोग हुआ। टनल को पूरी तरह वॉटरप्रूफ बनाया गया है। साथ ही मेंटेनेंस के लिए इसमें तीन मीटर चौड़ी सड़क का भी निर्माण किया गया है।

  • आपात स्थितियों को देखते हुए टनल को एयर क्वालिटी सिस्टम, कम्यूनिकेशन सिस्टम, वेन्टीलेशन सिस्टम , और फायर फाइटिंग सिस्टम से लैस किया गया है।

  • इस रेलखंड की शुरुआत होने से यात्रियों की जवाहर टनल पर निर्भरता समाप्त हो जाएगी। सर्दियों में हिमपात के दौरान जवाहर टनल के बंद हो जाने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता था। रेल यातायात शुरू होने से काजीगुंड और बनिहाल के बीच की दूरी मात्र 17.7 किलोमीटर रह जाएगी जो अभी सड़क मार्ग से करीब 35 किलोमीटर है।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: longest railway tunnel of india complete in jammu- kashmeer
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From National

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top