Home »National »Latest News »National » Mukul Roy Might Take Oath Tomorrow As Rail Minister

12 वीं पास मुकुल रॉय बने नए रेल मंत्री

agency | Mar 20, 2012, 10:20 IST

नई दिल्ली.दिनेश त्रिवेदी के इस्तीफा देने के बाद तृणमूल कांग्रेस के नेता मुकुल रॉय ने मंगलवार को रेल मंत्री के तौर पर शपथ ली।
राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्हें त्रिवेदी के पद छोड़ने का खेद है। उन्होंने कहा कि उन्हें त्रिवेदी का इस्तीफा रविवार देर शाम मिल गया था। उसे मंजूरी के लिए राष्ट्रपति के पास भेज दिया गया है। त्रिवेदी ने विजन-2020 को आगे ले जाने के वादे के साथ रेल बजट पेश किया था, जिसे उनकी पूर्ववर्ती ममता बनर्जी ने निर्धारित किया था।


मुकुल रॉय
मुकुल रॉय का जन्म 17 अप्रैल 1954 को उत्तर 24 परगना जिले के कंचरपाड़ा में हुआ था। 12वीं पास मुकुल ने कलकत्ता विश्वविद्यालय में बीएससी में दाखिला लिए लेकिन प्रथन वर्ष तक ही पढ़ाई कर पाए। मुकुल रॉय अप्रैल 2006 में राज्यसभा के लिए चुने गए थे। रॉय 28 मई 2009 के बाद से ही जहाजरानी राज्य मंत्री हैं।




दिनेश त्रिवेदी
दिनेश त्रिवेदी का जन्म 4 जून 1950 को नई दिल्ली में हुआ था। त्रिवेदी ने बी.कॉम के बाद कलकत्ता के सेंट जेवियर्स कॉलेज से एमबीए किया और फिर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सॉस से भी एमबीए की डिग्री ली। वे पहली बार 1990 में राज्य सभा के लिए चुने गए थे। 2002 में वे दोबारा राज्यसभा में आए। 2009 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने जीत दर्ज की और केंद्र सरकार में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री बने। जुलई 2011 में वे रेल मंत्री बनाए गए, लेकिन रेल बजट 2012 में किराए में बढ़ोतरी के प्रस्ताव के बाद उन्हें अपनी कुर्सी छोड़नी पड़ी।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: mukul roy might take oath tomorrow as rail minister
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From National

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top