Home »National »Latest News »National» No Pantry Car In Railway

...तो अब किसी ट्रेन में नहीं होगी पैंट्री कार!

Agency | Jan 26, 2013, 07:24 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
गोरखपुर/नई दिल्ली.रेलवे की एसी श्रेणी में यात्रा करने पर निर्धारित पहचान पत्र के रूप में राशनकार्ड और राष्ट्रीयकृत बैंकों के प्रमाणित पासबुक मान्य नहीं होंगे। लेकिन स्लीपर या सेकंड क्लास चेयरकार में यात्री अन्य पहचान पत्रों के अलावा इन्हें भी दिखा सकते हैं।
पूर्वोत्तर रेलवे के पीआरओ एसपी मिश्रा ने शुक्रवार को बताया कि 15 जनवरी से फोटो पहचान पत्र लागू कर दिए गए हैं। इसके बावजूद यात्री पहचान पत्र लेकर नहीं चल रहे हैं। इसे लेकर रेलवे अभियान भी चला रहा है। उन्होंने बताया कि पहचान पत्र की फोटोकॉपी राजपत्रित अधिकारी, मुख्य आरक्षण पर्यवेक्षक, स्टेशन प्रबंधक व स्टेशन मास्टर से प्रमाणित होना चाहिए। किसी भी श्रेणी के ई-टिकट तत्काल टिकट तथा वातानुकूलित श्रेणियों के आरक्षित टिकट पर राशन कार्ड तथा राष्ट्रीयकृत बैंको के पासबुक पहचान पत्र के रूप में मान्य नहीं होंगे।
वहीं, दूसरी ओर आने वाले समय में आप ट्रेनों में भी जायकेदार भोजन की उम्मीद कर सकते हैं। यात्रियों को बढिय़ा भोजन सुनिश्चित करने के मकसद से रेलवे अब एक नई व्यवस्था पर गंभीरता से विचार कर रही है। ट्रेनों में ‘पैंट्री कार’ का इस्तेमाल भोजन बनाने में नहीं किया जाएगा और इनके स्थान पर देशभर में 250 ‘बेस किचन’ सुनिश्चित की जाएंगी। इन तमाम किचन को हर रोज तकरीबन 6 लाख मील्स (खाना) और स्नैक्स तैयार करने का जिम्मा दिया जाएगा। केटरिंग सर्विस से जुड़े रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘देश भर में सभी प्रमुख स्टेशनों पर बेस किचन का इंतजाम किया जाएगा। इनमें नई दिल्ली, निजामुद्दीन, पुरानी दिल्ली, हावड़ा, पटना, मुंबई और भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन भी शामिल हैं।’
उन्होंने बताया कि इन सभी स्टेशनों पर साफ-सफाई का पूरा ख्याल रखते हुए खाद्य पदार्थ तैयार किए जाएंगे। इससे यात्रियों को ट्रेन पर घटिया खाना मिलने की शिकायतें करने का मौका नहीं मिलेगा। इस अधिकारी ने कहा, 'ट्रेनों में पैंट्री कारों का इस्तेमाल खाना तैयार करने के लिए नहीं किया जाएगा। इसके विपरीत पैंट्री कारों का उपयोग बेस किचन में तैयार किए जाने वाले भोजन और स्नैक्स को स्टोर करने में किया जाएगा।' उन्होंने कहा कि केवल चाय, सूप और कॉफी जैसे गर्म पेय ही पैंट्री कार में तैयार किए जाएंगे।
आगे पढ़ें- आप पर असर डालने वाली कुछ और खबरें

फ्री टाइम में अंबानी करवाते हैं अपनी पत्नी नीता से डांस,माल्या लगाते हैं घोड़ों पर पैसा

CEOsकी कारों के बारे में जानें-बिल गेट्स से ज्यादा महंगी कार से चलते हैं अंबानी

कितने पढ़ें लिखे हैं अंबानी,टाटा और दूसरे CEOsजानें

अनपढ़ हैं सलमान की कैटरीना,खुद सलमान भी10वीं पास!

ऋतिक,शाहरुख की पत्नियां फर्नीचर तो डिंपल बेचती हैं मोमबत्तियां

5बजे जगते हैं अंबानी, 17वें फ्लोर पर नहाते और16वें फ्लोर से बोलते हैं पत्नी को टा-टा

10महिला नेता: 8वीं तक पढ़ीं उमा भारती बोलती हैं फर्राटेदार अंग्रेजी

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: no pantry car in railway
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From National

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top