Home »National »Latest News »National» On Line Bookinng For President House Start

अब राष्ट्रपति भवन में करें वीकेंड सैर-सपाटा

Agency | Dec 22, 2012, 12:39 IST

  • राष्ट्रपति भवन तक पहुंचने की चाहत किसी नहीं होती। अब आप राष्ट्रपति बनकर यहां जा सकें ये तो आप की किस्मत है लेकिन इस भवन को देखने व समझने की चाहत जरूर पूरी हो सकती है। इसके लिए आपको ऑनलाइन बुकिंग करानी होगी। एक जनवरी से आप यहां निशुल्क सैर कर सकते हैं। बुकिंग डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया डॉट एनआईसी डॉट इन पर की जा सकेगी। शुक्रवार से बुकिंग शुरू भी हो गई है। सप्ताह में तीन दिन शुक्रवार, शनिवार और रविवार को यहां सैर की जा सकेगी।
    क्या है प्रक्रिया और क्या खास है राष्ट्रपति भवन में जानने के लिए क्लिक करें आगे की तस्वीरें..
  • तीस दिन पहले होगी बुकिंग
    भवन में सैर के लिए बुकिंग तीस दिन पहले करानी होगी। बुकिंग का कन्फर्मेशन ई-मेल से बताया जाएगा। यदि किसी कारणवश कार्यक्रम में बदलाव होता है तो इसकी जानकारी भी ई-मेल से दी जा सकेगी। सैर का समय सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक होगा। एक समय में पचास लोगों को एंट्री मिलेगी।
  • पत्र भी कारगर
    यदि आपके पास इंटरनेट की सुविधा नहीं तो भी कोई बात नहीं। आप एक पत्र लिखकर यहां सैर का मौका पा सकते हैं। पत्र राष्ट्रपति भवन के डिप्टी मिलेट्री सेकेट्री के नाम लिख जानकारी देनी होगी।
  • बनाए गए दो रूट
    राष्ट्रपति भवन में सैर के लिए दो रूट बनाए गए हैं। पहले रूट में अशोक हॉल, दरबार हॉल, गिफ्ट म्यूजियम, ड्राइंग रूप, चिल्ड्रन गैलरी, लुटियन गैलरी आदि देख सकेंगे वहीं दूसरे रूट में इनके साथ मुगल गार्डन देखने की सुविधा भी मिलेगी।
  • चेंज ऑफ गार्ड भी देखिए
    इससे पहले राष्ट्रपति भवन में होने वाली चेंज ऑफ गार्ड सेरेमनी को भी दर्शकों के लिए खोला गई है। चेंज ऑफ गार्ड में राष्ट्रपति के अंगरक्षकों की एक टुकड़ी बैंड के साथ अपना दायित्व दूसरी टुकड़ी को सौंपती है। इसे देखने के लिए 200 दर्शक संख्या निर्धारित की गई है।
  • दो लाख वर्ग फुट में बना
    राष्ट्रपति भवन करीब दो लाख वर्गफुट में बना है। इसका निर्माण 1912 में प्रारंभ हुआ था और 1929 में यह पूरा हो सका था। उस दौर में इसके निर्माण पर करीब एक करोड़ चालीस लाख रुपए खर्च हुए थे। वर्तमान में इसकी कीमत 16 हजार करोड़ से अधिक आंकी जाती है।
  • देखभाल के लिए 2000 लोग
    इसमें 340 कमरें बने हैं। इनके अलावा 9 टेनिस कोर्ट, एक पोलो ग्राउंड व 14 होल गोल्फ कोर्स बने हैं। भवन की देखभाल के लिए एक बार में करीब 2000 लोगों की आवश्यकता होती है।
  • मुगल गार्डन का क्रेज
    राष्ट्रपति भवन का सबसे बड़ा आकर्षण यहां का मुगल गार्डन है। करीब 13 एकड़ में बने इस गार्डन में अधिकांश प्रजातियों के फूल लगे हैं। यहां साल में एक बार प्रदर्शनी का भी आयोजन होता है।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: on line bookinng for president house start
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From National

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top