Home »National »Latest News »National» Sex Scandel In Kanker& Some Other Case

हैवानियत के अड्डे, जहां हुईं दरिंदगी की हदें पार

Dainik bhaskar.com | Jan 07, 2013, 12:54 IST

  • दिल्ली गैंगरेप को लेकर पूरा देश आक्रोशित है वहीं अब छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में आदिवासी बालिका आश्रम में 11 नाबालिग छात्राओं से दुष्कर्म का मामला सामने आया है। पीड़ित लड़कियां नरहरपुर ब्लॉक के आदिवासी बालिका आश्रम में रहकर पढ़ाई करती हैं। उनकी उम्र महज 8 से 13 साल के बीच है। आश्रम के एक शिक्षाकर्मी और चौकीदार को दुष्कर्म के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है।
    यह पहला मौका नहीं है जब छात्रावासों में नाबालिगों के साथ दुष्कर्म जैसी शर्मनाक घटना हुई है। इससे पहले भी छात्राओं पर उनका कहर टूटा जिन पर उनके संरक्षण और भविष्य की जिम्मेदारी थी।
    एक नजर उन घटनाओं पर जब छात्राओं के साथ पार हुईं दरिंदगी की हदें....
  • बच्चों के यौन उत्पीड़न के लिए चर्चा में रहे रोहतक के शेल्टर होम 'अपना घर' में दरिंदगी की सारी हदें टूट गई थीं। यहां लड़कियों के साथ यौन शोषण होता था, उन्हें जबरदस्ती शराब पिलाई जाती थी और बड़े रसूखदार लोगों के सामने परोसा जा रहा था। छोटे बच्चों के साथ भी बेहद घृणित अत्याचार किए गए थे। नैशनल कमिशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स (NCPCR) की टीम ने मई में 'अपना घर' पर छापा मारा था और इस दौरान ही लड़के-लड़कियों के साथ यौन उत्पीड़न की बात सामने आई थी। अपना घर एक एनजीओ द्वारा चलाया जा रहा था। इसे चलाने वाली जसवंती देवी नाम की महिला और उसके साथियों-रिश्तेदारों को अरेस्ट कर लिया गया था। शेल्टर होम में करीब 101 बच्चे रहते थे।

  • अक्टूबर 2012 में राजस्‍थान के टोंक जिले में स्थित देश की प्रसिद्ध वनस्‍थली विद्यापीठ में दो छात्राओं के साथ कथित दुष्कर्म प्रकरण में विद्यापीठ की छात्रावास वार्डन समेत दो लोगों को गिरफ्तार किया था। विद्यापीठ की छात्राओं का आरोप था कि पिछले दिनों विद्यापीठ की प्रथम वर्ष की एक छात्रा के साथ और फिर बीटेक की एक छात्रा के साथ कथित रूप से दुष्कर्म किया गया और फिर दोनों मामलों को रफा दफा कर दिया गया। छात्राओं ने आरोप लगाया था कि विद्यापीठ प्रशासन को इसकी जानकारी थी।

  • मार्च 2012 में बिहारशरीफ के उर्दू मध्य विद्यालय के उत्प्रेरण केन्द्र में कई नाबालिग छात्राओं के साथ दुष्कर्म के प्रयास का मामला सामने आया था । उत्प्रेरण केन्द्र की एक शिक्षिका के संबंधी रवि कुमार ने 25 मार्च की रात दस वर्षीया संजना (काल्पनिक नाम) सहित कई अन्य लड़कियों के साथ दुष्कर्म का प्रयास किया। इस दौरान काफी शोर-शराबा हुआ लेकिन उसी कमरे में सोयी शिक्षिका अल्पना कुमारी की नींद नहीं खुली। इस कारण छात्राएं दहशत में आ गई थीं।

  • राजधानी दिल्ली में इंद्रपुरी थाना स्थित आर्य कन्या गुरुकुल को अनाथ और गरीब छात्राओं को सहारा देने के लिए बनाया गया था लेकिन इस गुरुकुल का केयर टेकर यहां रहने वाली छात्राओं का शारीरिक शोषण करता था। इस बात का खुलासा तब हुआ जब एक छात्रा ने इसका विरोध किया और उसे उसके बदले इस गुरुकुल से निकाल दिया गया। उसने इस बात का खुलासा किया कि अम्बिका प्रसाद तिवारी नाम का शख्स जो तक़रीबन 15 साल से इस गुरुकुल में रह रहा है वह रात को यहां की छात्राओं को अपने कमरे में आने के लिए बाध्य करता था।

  • जबलपुर के मेडिकल कॉलेज सेक्स स्कैंडल में परीक्षा में पास कराने के लिए लड़कियों पर हमबिस्तर होने का दबाव डालते का मामला सामने आया था मामले में गिरफ्तार छात्र नेता राजू खान द्वारा पूछताछ के दौरान हुए खुलासों के आधार उप-कुलसचिव रवींद्र सिंह काकोडिया और परीक्षा नियंत्रक राणा को भी गिरफ्तार कर लिया गया था । किस्मत के बदले अस्मत का सौदा करने वालों में शहर के नामी बिल्डर, व्यापारी, होटल कारोबारी, राजनेता और पुलिस अधिकारी समेत कई रसूखदार लोग शामिल बताए गए थे।
  • मार्च 2011 में नवीं मुंबई के पनवेल में एक बड़े सेक्स स्कैंडल का खुलासा हुआ था । यहां एक एनजीओ का देखरेख में मानसिक रूप से पीड़ित लड़कियों का आश्रम चलाया जाता है। इसमें लड़कियों का यौन शोषण किया जाता था। इस बारे में महिला आयोग और सेंट्रल एक्शन कमेटी को सूचना मिली थी। इसी सूचना के आधार पर कमेटी ने इस आश्रम पर छापा मारा और लड़कियों का मेडिकल चेकअप कराया। मेडिकल चेकअप में लड़कियों के साथ यौन शोषण की बात सामने आई थी ।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: sex scandel in kanker& some other case
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From National

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top