Home »National »Latest News »National» Similariti Between Sachin Tendulkar & Mahatma Gandhi

PIX: इस मामले में बिल्कुल एक हैं सचिन और महात्मा गांधी

dainik bhaskar.com | Dec 25, 2012, 17:59 IST

  • रविवार को एक दिवसीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके सचिन तेंदुलकर और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी में कोई समानता पूछी जाए तो आप जरा भी परेशान न हों। एक मामला ऐसा भी है जहां देश के ये दोनों दिग्गज बिल्कुल एक जैसे थे। हालांकि दोनों ही के स्वभाव में शांत, सरल और मिलनसार होने के साथ कर्मठ और बेहद परिश्रमी होने जैसी प्रवृत्तियां शामिल हैं लेकिन हम जो बात कर रहे हैं वो इन सबसे कुछ अलग ही है।
    आखिर क्या है वो समानता जहां दोनों ही एक जैसे थे व महात्मा गांधी से जुड़े अन्य रोचक बातें जानने के लिए क्लिक करें आगे की तस्वीरें..
  • दरअसल बात दोनों की शादी से जुड़ी है। दरअसल सचिन भी अपनी पत्नी अंजलि से उम्र में पांच साल छोटे हैं। ऐसा ही कुछ महात्मा गांधी के साथ भी था। जी हां विवाह के समय महात्मा गांधी की उम्र महज 13  साल थी वहीं उनकी पत्नी कस्तूरबा की उम्र 14 साल। मतलब महात्मा गांधी भी अपनी पत्नी से उम्र में छोटे थे। 

  • महात्मा गांधी का स्कूल मे निक नेम मोनिया था। इसके अलावा इंग्लैंड में अध्ययन के दौरान उन्होंने इंग्लिश स्टाइल में डांस के साथ वायलिन बजाने का भी प्रयास किया लेकिन बाद में बिल्कुल सिंपल लाइफ में यकीन करने लगे। 

  • इंग्लैंड के विश्वविद्यालय में वे वेजीटेरियन सोसायटी के लिए चुने गए थे। जिसके लोकल चैप्टर की उन्होंने शुरुआत की थी। 

  • महात्मा गांधी को 1937  से 1948  के बीच पांच बार नोबेल पुरस्कार के लिए नामित किया गया लेकिन वे इस पुरस्कार को वे कभी नहीं जीत सके।

  • 1921  में महात्मा गांधी ने सिर मुंडवा लिया और इसके बाद वे सिर्फ धोती पहनने लगे। शाकाहारी होने के साथ वे आत्मशुद्धि और सामाजिक हितों के लिए लंबे उपवास रखते थे। 

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: similariti between sachin tendulkar & mahatma gandhi
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From National

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top