Home »National »In Depth » Think About These Things Before Giving Up

हार मानने से पहले इन बातों के बारे में सोचें

bhaskar news | Nov 18, 2012, 07:51 IST

हार मानने से पहले इन बातों के बारे में सोचें


यदि आप सोच रहे हैं कि अब आगे जाने का कोई रास्ता नहीं है तो समझ लें कि आप खुद से झूठ बोल रहे हैं। दरअसल, आप दिमाग को हार को स्वीकार करने वाली बातों की गिरफ्त में ला देते हैं। इनसे नकारात्मक विचार बनते हैं और आप उसी में जीना शुरू कर देते हैं। हार मानने से पहले इन बातों पर गौर करें..


अगर आप विफलता को पसंद करेंगे तभी बार-बार विफल होंगे। क्योंकि विफलता का मतलब गिरना नहीं है। मगर, उठने के कारण होने के बावजूद गिरे रहना है। इससे साफ हो जाता है कि आप विफलता पसंद करते हैं। जिंदगी हमेशा आपको दूसरा मौका देगी, जिसे ‘कल’ कहते हैं। लेकिन इस ‘कल’ का कोई मतलब नहीं होगा अगर आप आपने आज से कुछ नहीं सीखते हैं। इस ‘कल’ को नए मौके की तरह समझें। कल को सकारात्मक तरह से लें। मगर अपने लिए किसी तीसरे, चौथे,पांचवें मौके की तलाश न करें। इससे सिर्फ विफलता हाथ लगेगी।मुश्किल वक्त जिंदगी के नेचुरल बैलेंस का हिस्सा है क्योंकि हर व्यक्ति जिंदगी को अलग नजर से देखता है। जो आप हैं, जो थे और जो होंगे ये तीनों अलग व्यक्तित्व हैं। इसलिए तीनों को अपनाएं। कोई नकारात्मक धारणा न बना लें।


अपने लिए अलग रास्ता ढूंढें। आप ऐसा अपने अलग नजरिए की बदौलत कर सकेंगे क्योंकि बातें और चीज़ें वैसी ही दिखाई देती हैं जैसी आप उन्हें देखना चाहते हैं। हमेशा किसी ऐसे रास्ते को
अपनाएं जो आपको खुशियों की ओर लेकर जाए।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Think about these things before giving up
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From In Depth

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top