Home »National »Latest News »National » World's Largest Solar Telescope Planned Near Ladakh

लद्दाख में बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा टेलिस्कोप

Dainik bhaskar.com | Jan 06, 2013, 13:28 PM IST

लद्दाख में बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा टेलिस्कोप, national news in hindi, national news
कोलकाता। लद्दाख में दुनिया का सबसे बड़ा सौर टेलिस्कोप बनाने की योजना है। इसकी लागत करीब 300 करोड़ रुपए आएगी। इससे सूर्य पर मौजूद धब्बों के निर्माण, उनके खात्मे और सौर-वातावरण का अध्ययन किया जाएगा। लद्दाख के हैनले या मेराक में यह टेलिस्कोप बनेगा। यह स्थान चीन सीमा के पास पानगोंग झील के करीब है।
योजना के प्रभारी सिराज हसन ने 100वें विज्ञान कांग्रेस में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इसे जर्मनी के हैम्बर्ग ऑब्जरवेटरी के साथ मिलकर बनाया जाएगा। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स, इसरो, आर्यभट्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ ऑब्जर्वेशनल साइंसेस और टाटा इंस्टीट्यूट ऑफफंडामेंटल रिसर्च जैसी संस्थाएं भी इससे जुडेंगी।
लद्दाख में बनने वाले टेलिस्कोप में 2 मीटर व्यास वाला लेंस लगेगा। योजना पर काम इसी साल के अंत तक शुरू होगा जो 2017 तक चलेगा। यह 2020 तक दुनिया का सबसे बड़ा टेलिस्कोप बना रहेगा। उसके बाद यह दर्जा अमेरिका के हवाई में बनने वाले चार मीटर के टेलिस्कोप को मिल जाएगा।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: World's largest solar telescope planned near Ladakh
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From National

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top