Home »Punjab »Jalandhar » Good News Punjab Government Will Have Own Helicopter Soon

खुशखबरी... पंजाब सरकार का जल्द होगा अपना हेलिकॉप्टर

मनुपाल शर्मा | Dec 19, 2012, 06:05 AM IST

खुशखबरी... पंजाब सरकार का जल्द होगा अपना हेलिकॉप्टर
जालंधर।जल्द ही मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री अपने नए हेलिकॉप्टर से उड़ान भर सकेंगे। पंजाब सरकार ने इस नए उड़नखटोले को पंजाब लाने की कवायद शुरू कर दी है। इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो गई है।
यह नया वीआईपी हेलिकॉप्टर (बेल 429) में प्रदेश के मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री और राज्यपाल के लिए उपलब्ध होगा, जो लगभग एक माह की अवधि के बाद टेस्ट फ्लाइट समेत अन्य प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद पंजाब सरकार का
हो जाएगा। एडवाइजर, सिविल एविएशन कैप्टन अभय चंद्रा ने बताया कि बेल 429 हेलिकॉप्टर इस समय दिल्ली में है।
टेस्ट फ्लाइट्स और अन्य टेस्ट के बाद हेलिकॉप्टर पंजाब सरकार के वीआईपी हैंगर में पहुंच जाएगा। इसमें एक महीने का समय लग सकता है। उन्होंने बताया कि सरकार को अपना हेलिकॉप्टर सस्ता पड़ेगा।
सिविल एविएशन विभाग की तरफ से पांच यात्रियों व दो पायलटों की क्षमता वाले 38 करोड़ के बैल 429 हेलिकॉप्टर की 50 करोड़ के थर्ड पार्टी बीमा के अलावा प्रत्येक यात्री का 20 लाख रुपए का और प्रत्येक पायलट (लाइसेंस समेत) का 50 लाख रुपए का बीमा कराने के लिए विभिन्न बीमा कंपनियों से निविदाएं मंगवाई गई हैं।
गौरतलब है कि मौजूदा समय में पंजाब सरकार वीआईपी फ्लाईंग के लिए निजी कंपनी को हर एक घंटे की फ्लाईंग के लिए 1.40 लाख रुपए अदा कर रही है। पंजाब में हर माह 40-45 घंटे वीआईपी फ्लाईंग हो रही है और सरकार को 50 लाख रुपए से ज्यादा का भुगतान हर महीने करना पड़ रहा है।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Good news Punjab Government will have own helicopter soon
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Jalandhar

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top