Home »Punjab »Ludhiana» Engineer Day Tapsi Pannu Students

बला की खूबसूरत इस छात्रा का I-PHONE की दुनिया में भी है बड़ा नाम, जानिए

bhaskar.com | Sep 15, 2013, 00:07 IST

  • विश्व में इंजीनियरिंग डे अलग-अलग दिनों पर मनाया जाता है। भारत में यह हर वर्ष 15 सितम्बर को एम. ​​विश्वेश्वरैया के सम्मान में उनके जन्मदिवस पर मनाया जाता है। इंजीनियरिंग के क्षेत्र में विशेष योगदान के लिए उन्हें 1955 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था।
    इस अवसर पर dainikbhaskar.com आपको एक इंजीनियरिंग की एक छात्रा से मिला रहा हैं, जिसने न केवल सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की दुनिया में कमाल किया बल्कि फिल्मी दुनिया में भी अपना नाम कमाया।
    एक सिक्ख परिवार में जन्मी और पंजाब के लुधियाना से ताल्लुक रखने वाली तापसी पन्नू शुरू से ही पढ़ने में होशियार थी। दिल्ली के अशोक विहार के 'माता जय कौर पब्लिक स्कूल' में पढ़ने वाली यह सामान्य-सी लड़की एक दिन कुछ ऐसा कर जायेगी, किसी ने सोचा भी न था।
    स्कूलिंग के बाद अपनी प्रतिभा के बल पर इस खूबसूरत लड़की ने दिल्ली के ही 'गुरु तेग बहादुर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी' से कम्प्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की और सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की।
    स्कूलिंग के बाद अपनी प्रतिभा के बल पर इस खूबसूरत लड़की ने सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की।
    आगे की स्लाइड्स पर क्लिक कर जानें उनके जीवन की कुछ रोचक बातें...
  • बात यहीं ख़त्म नहीं होती। इंजीनियर के तौर पर भी उन्होंने शानदार काम किया। पन्नू ने एक आईफ़ोन एप्लीकेशन 'फॉन्टस्वैप' (Fontswap) का इजाद किया। इसी बीच कुछ ऐसा हुआ, जिसने तापसी पन्नू के जीवन की दिशा और उसका मकसद ही बदल कर रख दिया।
  • Channel 'V' के शो Get Gorgeous का ऑडिशन चल रहा था।पन्नू ने शौकिया तौर पर इसमें भाग लिया और चुन ली गई। इस एक ऑडिशन ने उनके जीवन की दिशा ही बदल कर रख दी। तापसी ने सॉफ्टवेयर इंजीनियर के अपने अच्छे-खासे करियर को छोड़ मॉडलिंग की दुनिया में कदम रखने का फैसला किया।
  • यहां भी कदम रखते ही उनका सिक्का जम गया। शुरुआत में ही उन्हें अखबारों से लेकर टीवी कमर्शियल यानी विज्ञापनों में काम करने के लिए ऑफर्स के ढेर लग गए। इंजीनियर के तौर पर तापसी अपनी प्रतिभा पहले ही दिखा चुकी थीं। अब बारी थी अपने हुस्न के जलवे से सबको चौंका देने की। इस क्षेत्र में भी आते ही उन्होंने अपना दम दिखाया और 2008 में फेमिना मिस इंडिया में उन्हें 'Safi Femina Miss Beautiful Skin' और 'Pantaloons Femina Miss Fresh Face' के पुरस्कार से नवाजा गया।

  • लेकिन मॉडलिंग का प्रोफेशन भी उन्हें जमा नहीं और जल्द ही इस पेशे को छोड़ने का उन्होंने फैसला कर लिया। तापसी को लगने लगा कि अब एक्टिंग ही उनका अगला मुकाम है।
    तापसी को 2010 में एक तमिल फिल्म में काम करने का मौका मिला। इस तरह 'झुम्मंदी नादाम' (Jhummandi Naadam) नामक तमिल फिल्म से उन्होंने अपने फ़िल्मी सफ़र की शुरुआत की।
  • तीन साल की कड़ी मेहनत के बाद आखिर तापसी पन्नू के सितारों ने करवट ली और बॉलीवुड फिल्म 'चश्मेबद्दूर' में उन्हें नायिका के तौर पर काम करने का मौका मिला।
    तापसी ने कोकाकोला, पैन्टालून, मोटोरोला, पीवीआर सिनेमा, एयरटेल, टाटा डोकोमो जैसे प्रतिष्ठित ब्रांड्स के लिए मॉडलिंग किया।
  • तापसी को पढ़ने का इतना शौक था कि बचपन में तीन साल तक उन्होंने एक दिन भी स्कूल मिस नहीं किया। एक बार उन्हें चिकन पॉक्स हो गया। इसके बावजूद उन्होंने स्कूल जाने की जिद की और रोने लगीं।

  • इनका सपना MBA करने का था। इसके लिए उन्होंने कोशिश भी की और CAT एग्जाम में 88 पर्सेंटाइल हासिल किया। अगर उन्हें 90% मिले होते तो उन्हें B-स्कूल में दाखिला मिल गया होता। लेकिन ऐसा हो न सका, क्योंकि शायद नियति को तो कुछ और ही मंजूर था।

    तापसी की मां हिंदी फिल्मों की शौक़ीन हैं और शायद उनके ही शौक ने तपसी को आखिरकार फ़िल्मी नायिका बना डाला।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Engineer Day tapsi pannu students
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Ludhiana

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top