Home »Punjab »Ludhiana » Fertilizer Causes Cancer In Malwa NIT Jalandhar Fa

कैसे फैल रहा कैंसर, पकड़ में आ गई वो जड़

अखंड प्रताप सिंह | Apr 05, 2012, 04:28 IST

कैसे फैल रहा कैंसर, पकड़ में आ गई वो जड़



जालंधर.मालवा में बढ़ते कैंसर के मामलों के लिए फर्टीलाइजर ही जिम्मेदार है। बठिंडा और मानसा में एनआईटी जालंधर की ओर से किए गए एक रिसर्च में यह तथ्य सामने आया है।





रिसर्च के मुताबिक कपास की खेती में उपयोग होने वाली खाद में पाए जाने वाले पोटैशियम व आरसेनिक के चलते कैंसर के मामले बढ़ रहे हैं। एनआईटी के फिजिक्स डिपार्टमेंट में एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. रोहित मेहरा को बार्क की ओर से ‘मेजरमेंट ऑफ रेडॉन कंसनट्रेशन इन बठिंडा, मानसा, फरीदकोट, एंड मुक्तसर डिस्ट्रिक्ट ऑफ पंजाब’ नामक प्रोजेक्ट मिला है।





इन चारों जिलों में हवा, पानी और मिट्टी में रेडान की मात्रा पता लगानी थी। पहले चरण के शोध में दो जिलों में लिए करीब नब्बे सैंपल भरे गए। इसमें रेडॉन की जो मात्रा पाई गई वह खतरनाक स्तर से कम है। इससे प्रोटेक्ट पर काम कर रहे वैज्ञानिकों का माथा ठनका।





वजह थी कि रेडान की मात्रा खतरनाक स्तर से कम होने के बावजूद भी मालवा में दिन प्रति दिन कैंसर के रोगियों की संख्या क्यों बढ़ रही है। प्रोजेक्ट के डायरेक्टर डॉ. मेहरा ने बताया कि पानी, हवा और मिट्टी में यूरेनियम के विघटन से बनी रेडान गैस खतरनाक स्तर से कम है तो फिर कैंसर का कारण क्या है। इसे पता लगाने पर निष्कर्ष निकला कि मालवा क्षेत्र में कपास की खेती के लिए भारी मात्रा में उर्वरक का प्रयोग किया जाता है।





उर्वरक में पाए जाने वाले पोटेशियम और आरसेनिक मिट्टी और पानी में रेडान के साथ मिलकर कैंसर के कारक बन रहे हैं। मेहरा ने बताया कि दूसरे चरण में दो सैंपल लिए जाएंगे है। इसके आधार पर फाइनल रिपोर्ट को बार्क को भेजी जाएगी। मालवा की मिट्टी में रेडान की मात्रा 1480 बीपीएमक्यू पाई गई जबकि इसका खतरनाक स्तर 2000 है। वहीं हवा में यह खतरनाक स्तर 200 के मुकाबले 132 बीपीएमक्यू मिली। जबकि पानी में इसका स्तर 5.13 रहा जो घातक स्तर 10 की तुलना में काफी कम है। गौर हो कि बीपीएमक्यू रेडान मापने की इकाई है।





यह होता है रेडॉन





रेडॉन यूरेनियम के विघटन से निकलने वाली गैस है। यह सांस के जरिए फेफड़ों में पहुंचकर खून में मिल जाती है। रेडॉन से आर्सेनिक मिलने पर फेफड़े के कैंसर की संभावना बढ़ जाती है। पोटेशियम-40 भी रेडियोएक्टिव तत्व है। रेडान के साथ यह घातक हो जाता है।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Fertilizer causes cancer in Malwa NIT Jalandhar fa
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Ludhiana

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top