Home »Punjab »Ludhiana» No Search Warrant For Mosquito

मच्छर की तलाश के लिए नहीं लेना पड़ेगा सर्च वारंट

विपन जंड | Dec 12, 2012, 07:29 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
मच्छर की तलाश के लिए नहीं लेना पड़ेगा सर्च वारंट
लुधियाना।पुलिस को घर की तलाशी लेने के लिए सर्च वारंट की जरूरत पड़ती है, लेकिन सेहतकर्मी को शक हुआ कि आपके घर में डेंगू या मलेरिया का मच्छर हो सकता है, तो उसे घर में घुसकर तलाशी लेने के लिए किसी सर्च वारंट या मंजूरी की जरूरत नहीं पड़ेगी।
पंजाब में डेंगू व मलेरिया के हर साल बढ़ रहे प्रकोप के बीच सरकार ने ‘पंजाब एपिडेमिक डीजिज मलेरिया एंड डेंगू रेग्यूलेशन 2012’ की नोटिफिकेशन जारी कर दी है। इसमें सेहत विभाग के इंस्पेक्टिंग अफसरों को यह हक दे दिया गया है कि वह किसी के घर में घुसकर फीवर सर्वे, फॉगिंग, स्प्रे कर सकता है, बल्कि वह किसी में डेंगू या मलेरिया के लक्षण होने के शक में सवाल भी पूछ सकता है।
जो सवाल वह पूछेगा, आपको उनका जवाब देना ही होगा। इस दौरान इंस्पेक्टिंग अफसर को आपमें डेंगू या मलेरिया का शक हुआ तो उसकी डिमांड पर आप उसे ब्लड सैंपल देने से इंकार नहीं कर सकेंगे।
अब डॉक्टर रैपिड डायग्नोस्टिक टेस्ट के आधार पर किसी मरीज को डेंगू मरीज नहीं बोल सकेंगे। उन्हें इसके लिए एलीजा(एंजाइम लिंक्ड इम्यूनोसोरबेंट एसे) टेस्ट कराना लाजिमी होगा। उन्हें किसी मरीज में डेंगू का शक होता है तो विभाग को सूचित कर मरीज का ब्लड सेंपल 15 सेंटिनल सर्विलेंस सेंटरों में भेजना लाजिमी होगा। वहां से रिपोर्ट आने पर मरीज में डेंगू की पुष्टि की जा सकेगी।
सैंपलों की सरकारी टेस्टिंग के लिए लुधियाना, बठिंडा, फतेहगढ़ साहिब, गुरदासपुर, फिरोजपुर, होशियारपुर, जालंधर, कपूरथला, मानसा,मोगा, मोहाली व संगरूर के सिविल हॉस्पिटल व अमृतसर,पटियाला व फरीदकोट में सेंटिनल सर्विलेंस सेंटर बनाए गए हैं।
स्वास्थ्य कर्मी जो भी सवाल पूछेंगे उनका जवाब देना जरूरी होगा
पहले आती थी परेशानी
डेंगू व मलेरिया वेक्टर बोर्न डिजीज है, जो सीधे तौर पर मच्छरों से फैलता है। इसके नियंत्रण के लिए रेग्यूलेशन न होने की वजह से कई बार सेहतकर्मियों को लोगों के प्राइवेट परिसरों में घुसने में दिक्कत आती थी। कई हॉस्पिटल भी रैंडम टेस्ट से मरीज को डेंगू पीड़ित घोषित कर देते थे।
डेंगू के 759 मरीज दरअसल सूबे में डेंगू व मलेरिया के केस साल दर साल बढ़ रहे हैं। इस साल पंजाब में मलेरिया के 1668 व डेंगू के 759 केस आ चुके हैं। इनमें से दो सौ डेंगू मरीज लुधियाना में सामने आए हैं।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: no search warrant for mosquito
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Ludhiana

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top