Home »Punjab »Kapurthala » गुरुद्वारा श्री बाउली साहिब के बाहर दो समुदायों में चली गोलियां, पथराव

गुरुद्वारा श्री बाउली साहिब के बाहर दो समुदायों में चली गोलियां, पथराव

Bhaskar News Network | Oct 19, 2016, 02:15 AM IST

भास्कर संवाददाता | सुल्तानपुर लोधी

डल्लामें गुरुद्वारा श्री बाउली साहिब में कथा कर रहे एक कथा वाचक द्वारा कथित तौर पर भगवान श्री वाल्मीकि जी पर की गई टिप्पणी के बाद दो समुदायों में विवाद हो गया। इस दौरन गोलियां भी चलीं और एक-दूसरे पर पथराव भी किया गया। स्थिति को संभालते हुए पुलिस ने पूरा इलाका छावनी में तबदील कर दिया। गुस्साए लोगों ने सत्कार कमेटी के प्रमुख सुखजीत सिंह खोसा की गाड़ी की भी तोड़फोड़ की।

विवाद उस समय हुआ जब गुरुद्वारा साहिब के कथा वाचक सुबह 8 बजे कथा समाप्त कर बाहर निकले। अचानक कुछ लोगों ने उन पर भगवान वाल्मीकि विरुद्ध कथित तौर पर गलत टिप्पणी करने के आरोप लगा दिए। हालांकि कथा वाचक ने टिप्पणी से इनकार करते हुए कहा कि वह भगवान वाल्मीकि जी का पूरा सम्मान करते हैं। पुलिस सुरक्षा के लिहाज से उन्हें थाने ले आई। डीएसपी प्यारा सिंह ने गुरुद्वारा डल्ला साहिब में ही दोनों पक्षों को शांत किया। लेकिन गुरुद्वारा साहिब के बाहर बैठे प्रदर्शनकारियों और सत्कार कमेटी के प्रमुख सुखजीत सिंह खोसा उनके अन्य साथियों में फिर विवाद पैदा हो गया। पुलिस को गुरुद्वारा साहिब की सुरक्षा हेतु गेट बंद करने पड़े। सूचना मिलते ही मौके पर पुलिस बल की भारी तैनाती आला अधिकारी को करनी पड़ी। इस दौरान दोनों तरफ से हवाई फायर किए गए और पथराव किया गया।

वाल्मीकि भाईचारे के लोगों ने आरोप लगाया कि वे गुरुद्वारा साहिब के बाहर शांतमयी ढंग से प्रदर्शन कर रहे थे। इसी दौरान पहुंचे सत्कार कमेटी के नेताओं ने उनसे मारपीट कर माहौल को बिगाड़ने को हवा दी है। इस मौके पर इंटरनेशनल वाल्मीकि सभा प्रधान जगीर सिंह कालरु, सरवन सिंह गिल, संगत सिंह रंधावा प्रदेश उपाध्यक्ष बाबा जीवन सिंह कमेटी, परमजीत सिंह जिला चेयरमैन रंगरेटा दल, लखबीर सिंह लखन, गुरप्रीत सिंह याहमा, गुरप्रीत सिंह हनी आदि उपस्थित थे।

वहीं गुरुद्वारा साहिब के अंदर बैठे सिख भाईचारे के लोगों का आरोप है कि वाल्मीकि भाईचारे के लोग गुरु साहिबान प्रति अपशब्द बोल रहे थे और गुरुद्वारा साहिब के गेट पर और भीतर पथराव कर रहे थे। इसके चलते माहौल बिगड़ा। गुरुद्वारा श्री बेर साहिब के मैनेजर भाई गुरा सिंह मान, महिंद्र सिंह आहली सचिव एसजीपीसी ने गुरुद्वारा साहिब में हुए नुकसान की निंदा करते हुए आरोपियों विरुद्ध कार्रवाई की मांग की है।

मामले की गंभीरता को देखते हुए डीसी कपूरथला जसकिरण सिंह, एसएसपी राजिंदर सिंह, एसपी बहादुर सिंह मौके पर पहुंचे। जिला कपूरथला का भारी पुलिस बल तैनात किया। गुरुद्वारा साहिब और भगवान वाल्मीकि जी के मंदिर में सुरक्षा बढ़ा दी गई। वहीं सिविल प्रशासनिक अधिकारी एसडीएम डा. चारुमिता, तहसीलदार तपन भनोट भी मौके पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया।

डीएसपी प्यारा सिंह ने बताया कि कथा वाचक के विरुद्ध 295 की धारा तहत मामला दर्ज किया गया है। दूसरी ओर वाल्मीकि भाईचारे से संबंधित कुछ व्यक्तियों, जिन्होंने गुरुद्वारा साहिब पर पथराव किया है, के विरुद्ध भी इसी धारा के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है।

गुरुद्वारा श्री बाउली साहिब जी के बाहर एकत्रित लोग और घटना के दौरान प्रदर्शनकारियों की ओर से तोड़ी गई सत्कार कमेटी प्रमुख की गाड़ी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: गुरुद्वारा श्री बाउली साहिब के बाहर दो समुदायों में चली गोलियां, पथराव
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

    More From Kapurthala

      Trending Now

      Top