Home »Rajasthan »Ajmer » How To Keep Cautious During The Train Trip

एनिमेशन वीडियो से बताएंगे रेल यात्रा में कैसे रखें सावधानी, लगेगी बड़ी स्क्रीन

गिरीश दाधीच | Mar 21, 2017, 06:33 IST

एनिमेशन वीडियो से बताएंगे रेल यात्रा में कैसे रखें सावधानी, लगेगी बड़ी स्क्रीन
अजमेर.उर्स के मेले में अजमेर आने वाले रेल यात्रियों को किसी भी प्रकार की वारदात या अनहोनी से बचाने के लिए इस बार एनिमेशन फिल्मों को प्रदर्शित किया जाएगा। अजमेर रेल मंडल और जीआरपी की ओर पहली बार सतर्कता अभियान से प्रत्येक यात्री को जोड़ने एवं जानकारी देने के लिए रेलवे स्टेशन पर बड़े एलईडी स्क्रीन का उपयोग किया जा रहा है। पहली बार इस उपयोग करने की प्लानिंग जीआरपी की डिप्टी अदिति कांवट ने की है। रेलवे स्टेशन पर इन फिल्मों का प्रदर्शन 23 मार्च से 7 अप्रैल तक किया जाएगा।

रेलवे स्टेशन के सैकंड क्लास गेट के बाहर एक बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाई जाएगी। इसमें विभिन्न प्रकार की एनिमेशन फिल्मों से रेल यात्रियों को आगाह किया जाएगा कि वे अपनी सुरक्षा करें। अलग-अलग फिल्मों को बारी-बारी से चलाया जाएगा। एक बार में करीब 20 मिनट तक ये फिल्में चलने के बाद वापस रिपीट होगी। उप रेलवे और अजमेर में उर्स के मेले में संभवतया यह पहला मौका होगा, जब सतर्कता को लेकर बड़ी एलईडी स्क्रीन का उपयोग किया जाएगा। इस संबंध में तैयारियां प्रारंभ कर दी गई हैं। अजमेर रेल मंडल के सीनियर डीसीएम जसराम मीणा, डिप्टी जीआरपी अदिति कांवट और एसीएम विकास वत्स की देखरेख में इस कार्य योजना पर कार्य किया जा रहा है। डीआरएम पुनीत चावला ने सोमवार की शाम को एनिमेशन फिल्मों का अवलोकन किया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
फिल्मों में अजमेर रेलवे स्टेशन की शूटिंग भी

एनिमेशन फिल्मों में कई भाग अजमेर रेलवे स्टेशन पर पूर्व में की गई वीडियो रिकॉर्डिंग से लिया गया है। खासतौर पर अजमेर रेलवे स्टेशन पर होने वाले 24 घंटे मैकेनिज्म क्लीनिंग के सीन एनिमेशन फिल्मों में होंगे। अभी इस प्रोजेक्ट को अंतिम रूप दिया जा रहा है।
हेल्प डेस्क भी रहेगी तैयार
यदि किसी भी यात्री के साथ जहरखुरानी या चोरी संबंधित कोई घटना होती है तो उसके लिए जीआरपी हेल्प डेस्क भी तैयार रहेगी। रेलवे स्टेशन पर यह डेस्क 24 घंटे काम करेगी। इसमें दो महिला पुलिसकर्मी और पुरुष कर्मी तैनात रहेंगे। यहां पीड़ित के पहुंचने के बाद रिपोर्ट दर्ज करवाने समेत अन्य सभी कानूनी कार्रवाई में पुलिसकर्मी पीड़ित की मदद करेंगे। हेल्प नंबर 1512 पर भी यात्री घटनाओं की सूचना दे सकते हैं। आरपीएफ की हेल्प लाइन नंबर 182 तथा कमर्शियल इनक्वायरी के लिए 138 पर कॉल कर सकेंगे।
एनिमेशन फिल्मों से यात्रियों को यह देंगे संदेश

- किसी भी अनजान व्यक्ति से ज्यादा घुले-मिले नहीं, न ही उसकी दी हुई वस्तुओं को खाएं-पीएं। इससे जहर खुरानी की वारदात से बचे रहेंगे।
- चलती ट्रेन में नहीं चढ़ें, ट्रेन की छत पर सवार होकर यात्रा नहीं करे, बिना टिकट यात्रा नहीं करें। अन्यथा कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है।
- रेलवे स्टेशन और आसपास के परिसर में पूरा स्वच्छता का पूरा ध्यान रखें। कचरा नहीं फैलाएं।
- किसी भी लावारिस वस्तु को नहीं छुए। लावारिस वस्तु पड़ी होने की सूचना तत्काल जीआरपी को दें।
यात्रियों को सतर्क रहने की जरूरत

जीआरपी एसपी ओम प्रकाश ने बताया कि रेलवे और जीआरपी का यह प्रयोग कारगर साबित होगा। जहरखुरानी, चोरी सहित अन्य घटनाएं जो सामने आती है, उनके लिए रेल यात्रियों को ही सतर्क होने की आवश्यकता है। इसलिए एनिमेशन फिल्मों को रेल यात्रियों के लिए प्रदर्शित किया जाएगा।

विशेष अभियान चलाया जाएगा

अजमेर के डीआरएम पुनीत चावला ने बताया कि रेल यात्रियों की यात्रा सुरक्षित हो। इसी मकसद से यह अभियान चलाया जाएगा। एनिमेशन फिल्मों से रेल यात्रियों को सीधे जोड़ा जाएगा। इसे देखकर यात्री खुद सतर्क होंगे, उन्हें जानकारियां मिलेगी। उर्स मेले में यात्रियों के लिए विशेष बंदोबस्त किए जा रहे हैं। इसमें सुरक्षा के लिहाज से यह अभियान भी मुख्य है।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: How to Keep Cautious During the train trip
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Ajmer

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top