Home »Rajasthan »Banswara » कक्षा में हिंदी कैसे पढ़ाए, इसका प्रशिक्षण शुरू

कक्षा में स्टूडेंट्स को हिंदी कैसे पढ़ाएं, टीचर्स को यहां दिए अनोखे टिप्स

Bhaskar News Network | Dec 02, 2016, 11:49 AM IST

बांसवाड़ा. हिंदी पढ़ाने वाले अध्यापकों को कक्षा में बच्चों को हिंदी कैसे पढ़ानी है, कब किस उदाहरण से व्याकरण के किस बिंदू को समझाना है। जरूरत पड़ने पर हिंदी के लिए कौन-सी सहायक सामग्री हो सकती है। इन सभी बिंदुओं को लेकर तीन दिवसीय प्रशिक्षण राबाउप्रावि मोहन कॉॅलोनी स्कूल में शुरू किया गया।

जिसमें ब्लॉक शिक्षा और अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के सानिध्य में प्रशिक्षकों ने अलग अलग तरीकों से बच्चों को पढ़ाने की तकनीकी सिखाई। विशेषज्ञ राजेश कुमार ने भाषा शिक्षण में अवधारणा और अधिगम के तीन चरण बताए। तो इस मौके पर बच्चों का जुड़ाव, क्रियात्मक कार्य, सैद्धांतिक आदि की भी जानकारी दी गई। जिला प्रतिनिधि नटवरलाल और प्रियंक श्रीवास्तव ने छात्रों में मनोविज्ञान के अनुरूप पढ़ाने की जानकारी दी।

इस मौके पर डूंगरपुर से आए पल्लव और टोंक के दशरथ ने पावर पोइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से श्वेतकेतू और आरुणी पर आधारित गुरु शिष्य संवाद के माध्यम से बेहतर अध्यापन और अध्यापन की जानकारी दी। दूसरी ओर प्रशिक्षण के अंतिम चरण में आरएएस प्रकाशचंद्र रैगर और विजेश पंड्या ने शिविर का अवलोकन किया।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: कक्षा में हिंदी कैसे पढ़ाए, इसका प्रशिक्षण शुरू
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Banswara

        Trending Now

        Top