Home »Rajasthan »Bhilwara » वार्ड उपचुनाव जीता भाजपा ने; सभी 28 सदस्याें को जिला प्रमुख का दावेदार बताकर भेजे प्रद

वार्ड उपचुनाव जीता भाजपा ने; सभी 28 सदस्याें को जिला प्रमुख का दावेदार बताकर भेजे नाम

bhaskar news | Dec 02, 2016, 12:15 PM IST

भीलवाड़ा. जिला परिषद वार्ड तीन का उप चुनाव भाजपा ने जीत लिया है। मुरलीधर जोशी ने कांग्रेस के बलवीरसिंह चुंडावत को 1039 वोटों से शिकस्त दी। फरवरी, 2015 में हुए मुख्य चुनाव में भाजपा प्रत्याशी पीरचंद सिंघवी ने भी बलवीरसिंह चुंडावत को ही हराया था। कांग्रेस ने चुंडावत को ही उपचुनाव में भी प्रत्याशी बनाया, लेकिन फिर हार गए।

इस बीच जिला प्रमुख का उम्मीदवार तय करने में भाजपा में काफी मशक्कत चल रही है। जिला परिषद में 37 में से 28 सदस्य भाजपा के हैं। करीब 9 मीटिंग के बाद भी एक राय नहीं बनी। इससे बड़े नेताओं में खींचतान और बढ़ गई।
गुरुवार को दावेदारों की संख्या नौ हो गई। देर रात तक भी मीटिंग के दौर में एक नाम फाइनल नहीं होने से कोर कमेटी ने सभी सदस्यों के नामों में उनके जाति विधानसभा का उल्लेख कर प्रदेश नेतृत्व को भेज दिए। सदस्यों की बाड़ाबंदी चल रही है।
भाजपा के जोशी को 7,139 वोट और कांग्रेस के चुंडावत को 6,100 वोट मिले। कुल छह राउंड में से कांग्रेस प्रत्याशी दो राउंड में आगे रहे। 543 मतदाताओं ने नोटा का उपयोग किया। 13,782 वोट पड़े थे। एक भी खारिज नहीं हुआ।

जिलाध्यक्ष अग्रवाल और पर्यवेक्षक वीरमदेव से भास्कर का सवाल
- क्या कोई एक नाम तय नहीं होने का मतलब स्थानीय नेतृत्व की िवफलता है?

अग्रवाल: ऐसा नहीं है। जिला परिषद सदस्यों और कोर कमेटी की मीटिंग की गई। एक नाम पर सहमति नहीं बनी इसलिए सभी सदस्यों का कहना था कि सभी के नाम प्रदेश नेतृत्व को भेज दो। वहां से जो फैसला होगा वह सभी को मंजूर होगा इसलिए सभी नाम भेज दिए।

वीरमदेव: हमारे लिए सभी सदस्य बराबर है। एक नाम फाइनल नहीं होने से मुख्यमंत्री और प्रदेशाध्यक्ष को सभी 28 जिला परिषद सदस्यों के नाम भेज दिए हैं। वे शुक्रवार को जो नाम बताएंगे नामांकन भरवाया जाएगा।
- जीत... मुख्यचुनाव में पीरचंद सिंघवी 604 वोटों से इस वार्ड में जीते थे। इसके बाद जिला प्रमुख रहते निधन हुआ था। इस उपचुनाव में अंतर बढ़कर 435 का हो गया।

- मायने...भाजपा के कालूलाल गुर्जर अपनी मेहनत गिना रहे हैं। जिला प्रमुख चुनाव में भी भूमिका मजबूत होगी। कांग्रेस के रामपाल ने ही चुंडावत को दूसरी बार प्रत्याशी बनवाया।

- चुनाव..जिला प्रमुख के लिए 2 दिसंबर सुबह 10 से 11 बजे तक नामांकन होगा। दोपहर 1 बजे तक नामांकन पत्रों की जांच होगी। फिर मतदान परिणाम की घोषणा होगी।
बाड़ेबंदी में ही लॉबिंग, सबने कहा मैं भी दावेदार...सुबह सभी 28 सदस्यों की मीटिंग हुई। अब तक जिला प्रमुख के लिए भाजपा के छह जिला परिषद सदस्य ही दावेदार बताए जा रहे थे, लेकिन गुरुवार को दावेदारों की संख्या बढ़कर नौ हो गई।
तीन दावेदार और बढ़ने से बाड़ेबंदी में ही जिला परिषद सदस्यों ने अपने लिए लॉबिंग शुरू कर दी। काफी समझाइश के बाद भी आम सहमति नहीं बनने पर सभी सदस्यों ने सभी के नाम प्रदेश नेतृत्व को भेजने के लिए स्थानीय पदाधिकारियों को बता दिया।
सामूहिक रूप से नाम बताने से मना किया कमेटी सदस्यों ने... मुख्य सचेतक कालूलाल गुर्जर, जिलाध्यक्ष दामोदर अग्रवाल, विधायक विट्ठलशंकर अवस्थी, कीर्ति कुमारी, रामलाल गुर्जर, डाॅ. बालूराम चौधरी से पहला सवाल पूछा कि किसी एक नाम पर सहमत हैं तो जवाब था, नहीं।
उनसे नामों पर चर्चा की गई तो मीटिंग में सामूहिक रूप से नाम बताने के लिए इनकार कर दिया। तय हुआ कि सभी पर्यवेक्षक को दो-दो नाम देंगे। अधिकांश सदस्यों के अलग-अलग नाम होने के कारण यह फैसला प्रदेश नेतृत्व पर सौंप दिया गया।

फिर कीर्ति कुमारी गुरुजी के विरोध में उतरीं...जिला कोर कमेटी के अधिकांश सदस्यों ने पर्यवेक्षक को दिए चार प्रमुख नामों में बद्रीप्रसाद गुरुजी, रूपलाल जाट, चावंड सिंह शक्ति सिंह का नाम ही प्रमुख बताया है। कार्यवाहक जिला प्रमुख रामचंद्र सेन हनुमंत सिंह भी चर्चा में हंै। कोर कमेटी के नामों में करीब-करीब यही नाम हैं। पिछली बार गुप्त वोटिंग में सबसे ज्यादा मत गुरुजी को मिले थे लेकिन विधायक कीर्ति कुमारी के विरोध से मौका नहीं मिला था। अब भी कीर्ति विरोध में हंंै। लेकिन शक्ति सिंह के पक्ष में हैं।
सिर्फ भास्कर में; पहले 6 दावेदार, बढ़कर 9 हुए तो पर्यवेक्षक ने कोर कमेटी से पूछा क्या एक नाम पर सहमत हैं तो सबने कहा नहीं, इसलिए तय हुआ अंतिम फैसले के लिए सभी के नाम भेज दो

सबसे पहले जानिए... उपचुनाव में भाजपा की जीत का अंतर 435 वोट बढ़ा, आज चुनेंगे जिलाप्रमुख
जिला परिषद उपचुनाव | भाजपा के पास 37 में से 28 सीट, 9 मीटिंग में भी एक नाम पर सहमति नहीं
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: वार्ड उपचुनाव जीता भाजपा ने; सभी 28 सदस्याें को जिला प्रमुख का दावेदार बताकर भेजे प्रद
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

    More From Bhilwara

      Trending Now

      Top