Home »Rajasthan »Bharatpur » टीबी की 5200 की जांच मुफ्त में, दो घंटे में रिपोर्ट

टीबी की 5200 की जांच मुफ्त में, दो घंटे में रिपोर्ट

Bhaskar News Network | Oct 19, 2016, 02:15 AM IST

टीबी की 5200 की जांच मुफ्त में, दो घंटे में रिपोर्ट
टीबीके संदिग्ध रोगियों की अब सीबी-नाट मशीन से पुष्टि हो सकेगी। ये ऐसे रोगी होते हैं जिनकी एक्सरे और माइक्रोस्कोप की जांच में भी बैक्टीरिया को पकड़ पाना संभव नहीं होता। टीबी रोगियों की सुविधा के लिए शहर के टीबी क्लीनिक में 22 लाख रुपए की मशीन लगाई गई है। जांच के समय मशीन की मॉनिटरिंग करने की भी जरूरत नहीं है। इससे माइक्रो बैक्टीरिया की जांच संभव है। यह ऑटोमेटिक मशीन दो घंटे में बलगम या फ्लूड में बैक्टिरिया की जांच कर अलार्म और एलईडी की स्क्रीन पर रिपोर्ट देती है। अलार्म से जांच पूर्ण होने का पता चल जाता है। अब इस मशीन से 5200 रुपए की जांच अब मुफ्त में हो रही है। टीबी क्लीनिक में अब तक इस मशीन से करीब 250 जांच की गई हैं। मात्र 2 घंटे में जांच रिपोर्ट आने से मालूम पड़ जाएगा कि मरीज की बीमारी किस स्टेज पर है। यह जांच खनन क्षेत्र में काम करने वाले गरीब मजदूरों के लिए राहत देगी। जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. राजेन्द्र चिटकारा का कहना है कि माइक्रोस्कोप से एक एमएल बलगम या फ्लूड में दस हजार बैक्टीरिया की जांच संभव हो पाती है, लेकिन इस आधुनिक मशीन में एक एमएल फ्लूड में दस बैक्टीरिया को भी डिटेक्ट करने की क्षमता है। इससे उन्हीं रोगियों की जांच की जाती है, जो माइक्रोस्कोप एक्सरे में चिह्नित नहीं होते हैं और उनकी तबीयत लगातार खराब हो रही है। उल्लेखनीय है कि टीबी क्लीनिक में अलवर, भरतपुर, दौसा सहित हरियाणा के मरीज टीबी के इलाज के लिए आते हैं। यहां प्रतिदिन करीब साठ रोगी पहुंचते हैं। लेकिन यहां रोगी पर्ची की सुविधा भी निशुल्क दी जा रही है।

एकबार में चार सैंपलों की जांच

: सीबी-नाटमशीन से एक बार में चार रोगियों के सैंपलों की जांच संभव है। ऐसी स्थिति में क्लीनिक समय चार घंटे में आठ रोगियों की जांच संभव होती है। इस कंप्यूटराइज्ड मशीन को बिजली गुल होने पर बैटरी बैकअप दिया गया है, जिससे जांच के लिए संचालित मशीन में व्यवधान पैदा नहीं हो सके।

एक्सरेभी क्लीनिक में ही संभव

टीबीरोगियों को चिह्नित करने के लिए एक्सरे भी अब टीबी क्लीनिक में ही संभव है। माचिस के आकार का एक्सरे रिपोर्ट देने वाली यहां लगी आजादी से पहले की मशीन को अब हटा दिया गया है। अब नई मशीन से एक्सरे दिए जा रहे हैं।

35 हजार का एलईडी माइक्रोस्कोप भी लगाया

टीबीक्लीनिक में बलगम में बैक्टीरिया की स्पष्ट जांच के लिए आधुनिक एलईडी माइक्रोस्कोप लगाया गया है। 35 हजार रुपए के इस माइक्रोस्कोप से बैक्टीरिया को देखने की क्षमता कई गुना बढ़ जाती है, जिससे लैब टेक्नीशियन को टीबी के बैक्टिरिया को चिह्नित करने में काफी मदद मिलती है। क्योंकि यह साधारण माइक्रोस्कोप के मुकाबले सूक्ष्म बैक्टिरिया को भी दस से भी अधिक गुणा स्पष्ट दिखाने की क्षमता रखता है।

स्वास्थ्य

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: टीबी की 5200 की जांच मुफ्त में, दो घंटे में रिपोर्ट
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Bharatpur

        Trending Now

        Top