Home »Rajasthan »Shriganganagar » ईवीएम का बटन दबाते ही पता चलेगा कि जिसे चुना उसको वोट गया या नहीं

ईवीएम का बटन दबाते ही पता चलेगा कि जिसे चुना उसको वोट गया या नहीं

Bhaskar News Network | Dec 02, 2016, 07:35 AM IST

जयपुर। ईवीएमसे वोट डालने की प्रक्रिया में बदलाव किया जा रहा है। अब ईवीएम का बटन दबाने के साथ ही वोटर यह जान सकेगा कि उसने जिसे चुना है वोट उसी को गया अथवा नहीं। यानी वोटर अपने वोट का सत्यापन कर सकेगा। इसके लिए बैलेट यूनिट के साथ प्रिंटर लगाया जाएगा। प्रिंट पर चुनाव चिह्न एवं प्रत्याशी का नाम होगा, जिसे वोटर देख सकेगा। इसके लिए वर्तमान में इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों को भी बदला जाएगा। भारत निर्वाचन आयोग की ओर नई दिल्ली में प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों की कांफ्रेंस में बताया गया है कि अगले आम चुनाव में इसी प्रक्रिया के तहत मतदान कराया जाएगा। कांफ्रेंस से लौटे राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अश्विनी भगत ने बताया कि निर्वाचन आयोग अगले चुनाव के दौरान वोटर्स के लिए एक नया प्रोजेक्ट ला रहा है। वोटर वेरीफिकेशन पेपर ऑडिट ट्रेल प्रोजेक्ट खासकर उन मतदाताओं को खुशखबरी देने वाला है, जो मतदान के बाद भी अपने मत को लेकर भ्रमित रहते हैं। इसके लिए आयोग ने ऐसी व्यवस्था की है जिससे मतदाता अपने मत की वैधता जान सकेगा।

60हजार से अधिक नए मॉडल की ईवीएम आएगी

भगतके अनुसार राज्य में भारत इलेक्ट्रोनिक्स लिमिटेड बैंगलोर निर्मित वर्ष 2006 की ईवीएम उपलब्ध है। लेकिन, उनके साथ वीवीपैट प्रिंटर नहीं लगाया जा सकता। आगामी चुनावों में ईवीएम के साथ प्रिंटर लगाया जाएगा। जिससे मतदाता अपना वोट दर्ज करने के साथ ही प्रिंटर से मुद्रित स्लिप पर उनके द्वारा दिए गए वोट का सत्यापन कर सके। आगामी आम चुनाव से पहले नए मॉडल की ईवीएम की आपूर्ति निर्वाचन आयोग से सुनिश्चित की जाएगी। प्रदेश में वर्तमान में 49 हजार 954 मतदान केंद्र हैं। इस लिहाज से 60 हजार से ज्यादा ईवीएम की जरूरत होगी। सीईओ भगत के अनुसार राज्य के प्रत्येक जिले में ईवीएम एवं वीवीपैट संग्रहण के लिए उचित वेयर हाउस की व्यवस्था की जा रही है। दौसा, धौलपुर, श्रीगंगानगर, जैसलमेर एवं टोंक में नए वेयरहाउस का निर्माण करवाया जा रहा है। चित्तौड़गढ़, भरतपुर, बीकानेर, झालावाड़, कोटा, राजसमंद एवं सिरोही में वेयरहाउस की मरम्मत की जा रही है। इसके लिए राज्य सरकार ने पिछले बजट में 5.37 करोड़ रुपए जारी किए थे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: ईवीएम का बटन दबाते ही पता चलेगा कि जिसे चुना उसको वोट गया या नहीं
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Shriganganagar

        Trending Now

        Top