Home »Rajasthan »Jaipur »News » Crore In The Year Round Sunshine Theft Of Jewelry-Cash

रेल में सफर : सालभर में 2.66 करोड़ रु. की ज्वैलरी-नकदी चोरी, बरामद सिर्फ 61.80 लाख

Bhaskar news | Mar 21, 2017, 04:42 IST

रेल में सफर : सालभर में 2.66 करोड़ रु. की ज्वैलरी-नकदी चोरी, बरामद सिर्फ 61.80 लाख
जयपुर.प्रदेश में ट्रेन का सफर भी यात्रियों के लिए महंगा पड़ने लग गया है। रेलवे स्टेशन व ट्रेनों में इन दिनों तीन गिरोह सक्रिय है। पुलिस की लापरवाही के कारण गिरोह के शातिर बदमाश ट्रेनों में सफर करके चोरी, लूट, जेब तराशी और जहरखुरानी को अंजाम दे रहे हैं।
पिछले साल ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों की करीब 2.66 करोड़ रुपए की ज्वैलरी व नगदी बदमाश ले गए। यह खुलासा प्रदेश के जीआरपी थानों में दर्ज पीड़ित लोगों की रिपोर्ट में हुआ है। खास बात यह है कि पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ नाममात्र की ही कार्रवाई की है। पुलिस ढाई करोड़ में से केवल 61.80 लाख रुपए की नगदी व ज्वैलरी से बदमाशों से बरामद कर पाई है। जीआरपी थानां की पुलिस ने ट्रेन में सफर के दौरान व स्टेशन पर 199 लोगों को अवैध हथियारों के साथ पकड़ा है। जनवरी 16 से दिसंबर 2016 तक ट्रेनों में 888 चोरी, एक डकैती, 12 लूट और 47 वाहन चोरी की वारदात हुई है।
166 लोगों की जेब से 23.16 लाख रुपए निकाले बदमाशों ने| पड़ताल में सामने आया कि ट्रेनों में जेब तराशी भी सक्रिय है। पिछले एक साल में बदमाशों ने 166 लोगों की जेब तराश कर 23.16 लाख रुपए की नगदी निकाल ली है। पुलिस ने पीड़िताें की रिपोर्ट पर अब तक 50 से ज्यादा बदमाशों को जेब तराशी के आरोप में गिरफ्तार कर चुकी है। उनसे पुलिस ने करीब 4 लाख रुपए ही बरामद कर पाई । ट्रेनों में एक गैंग ऐसी सक्रिय है, जो यात्रियों को नशीला पदार्थ खिलाने के बाद उनके ज्वैलरी व नगदी लेकर भाग जाते है। पुलिस ने 12 महीने में जहर खुरानी की 12 वारदात दर्ज की है। आरोपी लोगों की 1.93 लाख रुपए की नगदी व ज्वैलरी ले गए।

कुछ ट्रेनों को चिह्नित किया है। उनमें गिराेह कुछ ज्यादा ही सक्रिय है। वारदातों पर अंकुश लगाने के लिए प्लान बना रहे हैं। बरामदगी ज्यादा करने पर जोर दिया जा रहा है। इसके लिए अफसरों को आदेश दिए हैं। - के नरसिम्हा राव, एडीजी, रेलवे
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: crore in the year round sunshine Theft of jewelry-cash
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top