Home »Rajasthan »Jaipur »News» Mayor Asked The Councilors Ability And Achievements

मेयर ने पार्षदों से पूछी उनकी योग्यता और उपलब्धियां, योग्य चेयरमैन की तलाश

Bhaskar news | Mar 21, 2017, 04:38 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
मेयर ने पार्षदों से पूछी उनकी योग्यता और उपलब्धियां, योग्य चेयरमैन की तलाश
जयपुर.नगर निगम की वर्किंग कमेटियां जल्द ही अपने अस्तित्व में आ जाएंगी, लेकिन इस बार चेयरमैन का चयन योग्यता के आधार पर होगा। मेयर ने सभी पार्षदों को व्यक्तिगत पत्र लिखकर पूछा है कि उनकी रुचि किस तरह के काम करने में है। साथ ही उनसे उनकी राजनीतिक व सामाजिक उपलब्धि और वार्ड में उनके द्वारा कराए गए विकास कार्यों की जानकारी मांगी है।
हालांकि मेयर अशोक लाहोटी का कहना है कि पार्षदों को पत्र लिखकर योग्यता पूछने जैसी कोई बात नहीं हैं। यह सब डायरेक्टरी बनाने के लिए किया जा रहा है। अच्छा ही है कि पार्षदों की संपूर्ण जानकारी निगम में हो। साथ ही यह भी जानकारी हो जाएगी कि पार्टी स्तर व सामाजिक स्तर पर उनकी क्या-क्या उपलब्धियां रहीं हैं। ताकि उनकी योग्यता के हिसाब से उनकी उपयोगिता ली जा सके। दूसरी तरफ हकीकत में यह कवायद नए चेयरमैन बनाने की है। कारण, पार्षद जब चुनाव लड़ते हैं तभी योग्यता बता चुके होते हैं। फिर दोबारा उनकी योग्यता पूछने की क्या जरूरत है। साथ ही उनकी 3 साल की उपलब्धि और पार्टी में किए गए कामों की जानकारी लेने की क्या जरूरत है।
विधायक बताएंगे किस पार्षद को चेयरमैन बनाना है, कमेटी तय करेंगे मेयर
प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र से 2 से 3 पार्षदों को चेयरमैन बनाए जाने की योजना है। किस पार्षद को चेयरमैन बनाना है इसका निर्णय क्षेत्रीय विधायक करेगा। विधायक जिन पार्षदों के नाम देंगे, उन्हें ही चेयरमैन बनाया जाएगा, लेकिन किसे कौनसी कमेटी की चेयरमैन बनाना है, यह मेयर तय करेंगे।
वार्डों में समितियां- मेयर ने पार्षदों को लिखे एक अन्य पत्र में वार्ड समितियां बनाने को भी कहा है। ताकि वार्ड में सफाई, रोड लाइट, सीवरेज समस्या व अन्य विकास की जरूरतों की बेहतर निगरानी हो सके। प्रत्येक वार्ड समिति में 5 सदस्य होंगे। इसमें 2 सदस्य पार्टी से, दो सदस्य मोहल्ला विकास समिति से होंगे। एक सदस्य एनजीओ अथवा स्वच्छता अभियान चला रहे लोगों में से होगा।

इस बार लाइट की दो और सीवर की एक समिति - बोर्ड में अभी 21 समितियां थीं, जबकि अब करीब 23 समितियां बनाई जाएंगी। इसमें लाइट की एक अतिरिक्त समिति बनेगी। यानी अब लाइट की दो समितियां हो जाएगी और एक समिति सीवर के लिए अलग से होगी।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
DBPL T20
Web Title: Mayor asked the councilors ability and achievements
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top