Home »Rajasthan »Jaipur »News » Rajya Sabha Polls: BJP 3 Votes Short Of Meeting The Math

राज्यसभा चुनाव : भाजपा को 3 वोट कम मिलने का गणित, वैंकेया को मिला 1 वोट खारिज

Bhaskar news | Jun 12, 2016, 04:06 IST

जयपुर.आखिरी समय में निर्दलीय अंजू देवी धानका यदि भाजपा के पक्ष में वोट नहीं करती तो हर्षवर्धन सिंह को 40 वोट नहीं मिलते। हालांकि, धानका ने मोरारका के नामांकन प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किए थे। भाजपा नेता ओम माथुर और हर्षवर्धन को मिलने वाला 1-1 वोट कमल मोरारका के खाते में चला गया।
दोनों के नाम सामने आ गए हैं, जिन्होंने भाजपा खेमे में रहकर भी खिलाफ वोट डाला। जमींदारा पार्टी की विधायक सोनादेवी बावरी को वैंकेया नायडू को वोट देना था, लेकिन उनका वोट खारिज हो गया। उन्होंने नोटा पर सही का निशान लगाया था, लेकिन निशान मोरारका के खाने को भी क्रॉस कर गया। ऐसे में वोट खारिज माना।
एजेंट के लिए पार्टी से हटाया : भाजपा विधि प्रकोष्ठ अध्यक्ष योगेंद्र तंवर को पार्टी ने इसलिए हटा दिया, ताकि उन्हें जमींदारा पार्टी का एजेंट बनाया जा सके। उधर, बसपा विधायक पूरण सैनी व मनोज कुमार न्यांगली एक बार तो वोट दिए बिना बाहर निकल आए। उनका कहना था कि बसपा के जो एजेंट हैं उन्हें वे नहीं जानते। वे उनके रिलीवर के आने पर ही वोट डालेंगे। हालांकि, कुछ देर बाद उन्होंने पुराने एजेंट के सामने ही मतदान किया। राजपा में भी एजेंट का विवाद सामने आया।
खींवसर का मोबाइल का लिफाफा बदला

विधानसभा में वोटिंग के दौरान मंत्री व विधायकों को अपने मोबाइल बाहर काउंटर पर जमा कराने थे। इसके बदले एक टोकन दिया गया था। उद्योग मंत्री खींवसर को जो टोकन दिया, उस नंबर के लिफाफे में मोबाइल रखना भूल गए। खींवसर वोट देकर वापस मोबाइल लेने पहुंचे तो टोकन नंबर के लिफाफे में दो मोबाइल निकले। इसके बाद एक-एक लिफाफे को खोल कर मोबाइल दिखाया गया। पांचवें लिफाफे में उनका मोबाइल मिला।
राजस्थान के विकास के लिए काम करेंगे
जीत के बाद ओम प्रकाश माथुर, हर्षवर्धन सिंह और रामकुमार वर्मा ने भी कहा कि सभी मिलकर राजस्थान के विकास के लिए काम करेंगे। केंद्र सरकार की जो भी योजनाएं है। उनमें राजस्थान को लाभ मिले। ऐसा प्रयास करेंगे।

लोकल राजनीति में नहीं रहेगा मेरा हस्तक्षेप: वैंकेया

समारोह में केंद्रीय मंत्री वैंकेया नायडू ने कहा कि सीएम और वे मिलकर काम करेंगे तभी देश बढ़ेगा। देश बढ़ने के लिए जरूरी है प्रदेश और जिलों का विकास हो। भाजपा तेजी से आगे बढ़ रही है। देश में एससी, एसटी, महिला और ओबीसी के सर्वाधिक सांसद भाजपा के हैं। देश में सर्वाधिक 1129 विधायक भाजपा के हैं और 46% इलाके में भाजपा शासन है। कांग्रेस केवल 6% में सिमट गई है। अपनी जीत पर नायडू ने कहा कि मैं राष्ट्रीय स्तर पर राजनीति करने वाला नेता हूं। यहां की लोकल राजनीति में हस्तक्षेप नहीं करूंगा। प्रदेश ईकाई और सीएम तय करेंगे कि मुझे किस जगह आना है।
आगे की स्लाइड्स में देखिए फोटोज।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Rajya Sabha polls: BJP 3 votes short of meeting the math
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top