Home »Rajasthan »Jaipur »News » Be Open And Discounts Reserved Constituency College

आरक्षित विधानसभा क्षेत्र में कॉलेज खोलो और छूट पाओ

नरेंद्र जाट | Jan 07, 2013, 04:41 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
भीलवाड़ा.राज्य सरकार ने प्रदेश के आरक्षित विधानसभा क्षेत्रों में शैक्षणिक सत्र 2013-14 में नया निजी कॉलेज खोलने पर आवेदन शुल्क में 80 प्रतिशत और एफडीआर (मियादी जमा) में 50 प्रतिशत छूट देने का एक बड़ा निर्णय लिया है।
एमएलवी कॉलेज के वाइस प्रिंसिपल डॉ. सीके शर्मा ने बताया कि मान्यता लेने से संबंधित नियमों के लिए कॉलेज निदेशालय द्वारा जारी नए ड्राफ्ट के अनुसार सरकार के इस निर्णय का फायदा अनुसूचित जाति के लिए 27 जिलों में आरक्षित 34 विधानसभा क्षेत्र और अनुसूचित जनजाति के लिए 11 जिलों में आरक्षित 25 विधानसभा क्षेत्रों को मिलेगा।
ड्राफ्ट में कहा गया कि निदेशालय में मान्यता के लिए आवेदन करते समय आवेदन पत्र के साथ कलेक्टर या संबंधित उपखंड अधिकारी का आरक्षित विधानसभा क्षेत्र से संबंधित प्रमाणपत्र अनिवार्य होगा। नए ड्राफ्ट में सभी आरक्षित विधानसभा क्षेत्रों की सूची भी दी गई है। भीलवाड़ा जिले में शाहपुरा विधानसभा सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है।
प्रदेश में आरक्षित विधानसभा क्षेत्र
अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित
अलवर में राजगढ़-लक्ष्मणगढ़, बांसवाड़ा में कुशलगढ़, गढ़ी, घाटोल, बागीडोरा व बांसवाड़ा, डूंगरपुर में सागवाड़ा, चेरासी, डूंगरपुर व टासपुर, सवाईमाधोपुर में बामनवास, सिरोही में पिंडवाड़ा-आबू, उदयपुर में झाड़ोल, उदयपुर ग्रामीण, सलूंबर, खेरवाड़ा, गोगूंदा व धरियावद, बारां में किशनगंज, दौसा में लालसोट, करौली में सपोटरा व टोडाभीम, जयपुर में जमवारामगढ़ व बस्सी तथा चित्तौड़गढ़ में प्रतापगढ़ विधानसभा क्षेत्र अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं।
अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित
अजमेर जिले में अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र, अलवर में अलवर ग्रामीण व कठूमर, बाड़मेर में चौहटन, भरतपुर में बयाना व वैर, भीलवाड़ा में शाहपुरा, बिकानेर में खाजूवाला, बूंदी में केशोरायपाटन, चित्तौड़गढ़ में कपासन, चूरू में सुजानगढ़, श्रीगंगानगर में अनूपगढ़ व रायसिंहनगर, जयपुर में दूदू, चाकसू व बगरु, जालौर में जालौर, झालावाड़ में डग, झूंझुनू में पिलानी, जोधपुर में भोपालगढ़ व बिलाड़ा, कोटा में रामगंज मंडी, नागौर में जायल व मेड़ता, पाली में सोजत, सवाईमाधोपुर में खंडार, सीकर में धोद, सिरोही में रेवदर, टोंक में निवाई, बारां में बारां-अटरू, दौसा में सिकराय, करौली में हिंडौन, धौलपुर में बसेड़ी व हनुमानगढ़ में पीलीबंगा विधानसभा क्षेत्र अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
DBPL T20
Web Title: Be open and discounts reserved constituency College
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top