Home »Rajasthan »Jaipur »News » From 18 To Direct Recruitment Of 19 515 Clerks

पंचायती राज: 18 से होगी 19,515 लिपिकों की सीधी भर्ती

Bhaskar News | Feb 13, 2013, 04:34 IST

पंचायती राज: 18 से होगी 19,515 लिपिकों की सीधी भर्ती
जयपुर.पंचायती राज विभाग में 19,515 कनिष्ठ लिपिकों के पदों के लिए सीधी भर्ती की विज्ञप्ति मंगलवार को जारी कर दी गई है। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 18 फरवरी से शुरू होंगे और अंतिम तिथि 22 मार्च है। यह भर्ती सीनियर सेकेंडरी की मार्क शीट के आधार बनने वाली मेरिट के अनुसार होगी। इसके साथ ही कंप्यूटर कोर्स की अनिवार्यता भी है।
इस भर्ती में मनरेगा, स्वच्छता अभियान और वाटर शेड आदि में लगे संविदा कर्मियों को कार्य अनुभव के आधार पर 10, 20 और 30 बोनस अंक दिए जाएंगे। पदों की संख्या में कमी या बढ़ोतरी की जा सकेगी।
पंचायती राज विभाग के एसीएस सी.एस. राजन के अनुसार विज्ञप्ति सभी जिला परिषदों को भेज दी गई है, जहां से वे समाचार पत्रों में विज्ञापन जारी करेंगे। इसके बाद 18 फरवरी से ऑन लाइन फार्म भरे जा सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन www.exampraj.rajasthan.gov.in.द्बठ्ठ पर उपलब्ध होंगे और इनको ई मित्र कियोस्क या नागरिक सेवा केंद्र के माध्यम से भरा जा सकेगा। इसके लिए सेवा प्रदाता को 40 रुपए शुल्क देना होगा।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस भर्ती की घोषणा ग्राम सेवक संघ के 2 अक्टूबर को हुए अधिवेशन में की थी। संघ के महामंत्री सोहन डारा ने इसके लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया है।
जिलेवार बनेगी मेरिट
पंचायती राज विभाग के एसीएस सी.एस. राजन के अनुसार यह भर्ती जिलेवार होगी। इनकी मेरिट भी अलग-अलग ही बनेगी। मेरिट बनने के बाद जिला स्थापना समिति की बैठक में चयनित अभ्यर्थियों की सूची को अंतिम रूप देकर पंचायत समितियों को भेजा जाएगा। पंचायत समिति की स्थापना समिति की बैठक में अभ्यर्थियों को ग्राम पंचायतों में नियुक्तिके आदेश जारी किए जाएंगे।
आवेदन शुल्क
सामान्य और ओबीसी के क्रीमीलेयर के लिए 500, एससी-एसटी और ओबीसी के नॉन क्रीमिलेयर के लिए 250, निशक्तजन, टीएसपी एरिया के एससी-एसटी व किशनगंज-शाहबाद के सहरिया जनजाति के लिए 100 रुपए रखी गई है। राशि ई-मित्र कियोस्क या नागरिक सेवा केंद्र में जमा करा सेकेंगे।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: From 18 to direct recruitment of 19 515 clerks
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top