Home »Rajasthan »Jaipur »News» Hall Of Fame: Shweta Mangal

सहेली की माँ के साथ हादसा और बदल गया इस छोरी की जिंदगी का मकसद!

Bhaskar News | Dec 27, 2012, 02:22 IST

  • हॉल ऑफ फेम:श्वेता मंगल>
    सांसें कहीं भी थम सकती हैं। अगर एंबुलेंस समय पर न आए और कुछ हो जाए तो उसकी टीस हमेशा मन में रह जाती है। ब्यावर की श्वेता मंगल ने राज्य में पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत 108 एंबुलेंस सेवा शुरू की। 16 साल पहले मेयो कॉलेज से 12वीं पास करने वाली श्वेता स्कूल खोलना चाहती थी। उसने 1994 में राजस्थान छोड़ा और 2000 में अमेरिका के रोचेस्टर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से एमबीए किया।
    भारत लौटने के बाद जीटीवी और कई एमएनसी में जॉब भी की, लेकिन समय को कुछ और ही मंजूर था। अपनी सहेली की मां के साथ 2003 में हुए हादसे ने उसकी जिंदगी के मकसद को ही बदल दिया।
  • श्वेता ने 2005 में अपने पांच दोस्तों के साथ मिलकर मुंबई में दो एंबुलेंस के साथ प्राइवेट एंबुलेंस सर्विस शुरू की, जो कि 1298 के नाम से थी।

  • और कारवां बढ़ता गया
    मुंबई से शुरू हुई एंबुलेंस सेवा अब राजस्थान, पंजाब, बिहार, ओडिसा, केरल में भी उपलब्ध है। 860 एंबुलेंस हादसे के शिकार लोगों की मदद कर रही है। श्वेता की कंपनी में अभी 4000 से ज्यादा लोग काम कर रहे हैं। 2013 तक उनका टारगेट देश के आठ और प्रमुख शहरों में सेवा शुरू करने का है।
  • मुंबई में हुए 26/11 आतंकी हमले के वक्त सराहनीय काम करने के लिए कंपनी को सम्मानित किया गया था। अब तक यह एंबुलेंस दस लाख मरीजों को सेवा दे चुकी है। यह पब्लिक के लिए फ्री सर्विस है। एंबुलेंस में मेडिकल ट्रीटमेंट का चार्ज नहीं लिया जाता। आज 108 का मॉडल सफल है। यही वजह है कि हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में इसे केस स्टडी के तौर पर पढ़ाया जा रहा है।

  • अवार्ड
    महिला दिवस पर 2011 में जीटीवी की ओर से एक्सीलेंस इन सोशल एंटरप्राइज अवार्ड, 2011 में टाटा टाई नारी शक्ति अवार्ड।
  • उपलब्धि
    पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत एंबुलेंस सर्विस उपलब्ध कराने वाली पहली कंपनी चिकित्सा हैल्थ केयर लिमिटेड की सीईओ और को-फाउंडर।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Hall of Fame: Shweta Mangal
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top