Home »Rajasthan »Jaipur »News » Rahul's Face Appeared On The Stage Only

चिंतन शिविर: मंच पर दिखा सिर्फ राहुल का चेहरा!

पंकज कुमार पाण्डेय | Jan 19, 2013, 02:53 AM IST

जयपुर.बदलाव की बुनियाद रखने के लिए कांग्रेस का चिंतन शिविर शुक्रवार को जयपुर में मिले-जुले संदेश के साथ शुरू हुआ। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह बिड़ला सभागार में आए तो हल्की-फुल्की तालियों की थाप पर कांग्रेस के युवा व बुजुर्ग नेता खड़े हुए। ठीक पीछे सोनिया गांधी को देखकर थाप बढ़ी। इसके तुरंत बाद राहुल गांधी आए तो तालियों की थपथपाहट गूंज में तब्दील हो गई। शायद यही जेनरेशन शिफ्ट की आहट है, जो सभागार में मौजूद लोगों को समझने व पढ़ने को सही मायने में मिली।
एजेंडे पर बोलते हुए चिंतन शिविर की कोऑर्डिनेटर अंबिका सोनी ने इसी बदलाव का मर्म कुछ यूं समझाया- यह शिविर पिछले पचमढ़ी और शिमला चिंतन से अलग है। यहां पहली बार युवा कांग्रेस के चुने हुए युवा प्रतिनिधि शामिल हुए हैं। इसका श्रेय राहुल गांधी को जाता है (राहुल का नाम लेते ही मंच पर बैठे प्रधानमंत्री सहित तमाम वरिष्ठ नेताओं ने ताली बजाकर हामी भरी)।
गौरतलब है कि पहले दो चिंतन शिविरों में एआईसीसी मीटिंग नहीं हुई, इस बार हो रही है। एआईसीसी बैठक में पार्टी अपने फैसलों पर मुहर लगवाती है। ऐसे में सवाल हो रहा है कि क्या कोई बड़ा फैसला होना है ? मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस बाबत पूछने पर कि क्या राहुल गांधी के बारे में कोई घोषणा होगी, जवाब दिया- थोड़ा इंतजार कीजिए।
हालांकि पार्टी के बुजुर्ग नेता मुरली देवड़ा ने किसी घोषणा को लेकर संशय जताया। भास्कर से उन्होंने कहा कि राहुल गांधी के नेतृत्व पर कोई संशय नहीं है। वे पार्टी का एजेंडा सेट कर रहे हैं, लेकिन यहां कोई घोषणा होगी कहना मुश्किल है। हां पार्टी में अगले दो दिन उनको नेतृत्व सौंपने की मांग तेज होने वाली है।
युवा सांसद अशोक तंवर, राजीव सातव, केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद, आरपीएन सिंह सहित दिग्विजय सिंह, गुलाम नबी आजाद सहित तमाम वरिष्ठ नेता जिसने भी मुंह खोला, उनकी जुबान पर जेनरेशन शिफ्ट की बात स्वाभाविक तौर पर उभरी।
आगे की स्लाइड्स में पढ़िए, युवाओं नेताओं पर चिंतन में क्या>>>
भास्कर टीम
कांग्रेस के चिंतन शिविर की हर खबर से पाठकों को रूबरू कराने के लिए भास्कर के ग्यारह संवाददाताओं और सात फोटो पत्रकारों ने चप्पे-चप्पे पर मोर्चा संभाला, ताकि सियासी योजनाएं और भविष्य में उनसे पड़ने वाले असर को आप तक विश्लेषण के साथ पहुंचाया जा सके।
संवाददाता: त्रिभुवन, गिरिराज अग्रवाल, ललित शर्मा, बाबूलाल शर्मा, गोवर्धन चौधरी, श्रवण राठौड़, मदन कलाल, आलोक खंडेलवाल, राजेंद्र गौतम, प्रणीता भारद्वाज और किरण सैनी।
फोटो जर्नलिस्ट: योगेन्द्र गुप्ता, राजेश कुमावत, अनिल शर्मा, निरंजन चौहान, महेन्द्र शर्मा, राजकुमार शर्मा, मनोज श्रेष्ठ।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Rahul's face appeared on the stage only
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

    More From News

      Trending Now

      Top