Home »Rajasthan »Jaipur »News» Rape & Molestation Incidents In Country In Last Some Days

शर्मनाक सच: क्या इस सूरत में निभा पाएंगें 'निर्भया' से किया वादा?

bhaskar.com | Jan 06, 2013, 00:46 IST

  • भारत में महिलाओं की हालत हमेशा से ही खराब रही है। दिल्ली में हुए अपराध के बाद लगभग हर शहर में लोगों ने अपने गुस्से का इज़हार ज़रूर किया, लेकिन इससे रेप जैसे अपराध करने वालों के हौसले तो पस्त नहीं ही हुए हैं।

    दिल्ली की घटना के बाद देश भर से रेप के कई नए मामले सामने आए हैं। असम, कानपुर, रेवाड़ी, दिल्ली, पटियाला, भिलाई जैसे शहरों से महिलाओं से दुष्कर्म की खबरें आने के बाद अब नया मामला राजस्थान के अलवर से है, जहां एक 19 साल की लड़की ने अपने साथ बदसलूकी के बाद खुद के उपर केरोसीन छिड़ककर आत्महत्या कर ली ।

    दिल्ली की घटना के बाद जैसे सारा समाज शर्मिंदा-सा है। हमने देश की उस बेटी को इंसाफ़ का भरोसा देकर विदा ज़रूर किया, लेकिन ये वादा निभाना इतना आसान नज़र नहीं आता। आगे क्लिक कीजिए और जानिए पिछले कुछ दिनों में महिलाओं के साथ बदसलूकी, हिंसा और उत्पीड़न जैसे कौन-कौन से मामले देशभर से सामने आए।

  • बीते एक हफ्ते में राजस्थान राज्य में यह दूसरा मामला है। यह घटना गुरूवार की है जब अलवर के लक्षमणगढ़ में राजेश जोगी नाम के एक युवक ने इस लड़की के साथ दुष्कर्म की कोशिश की । इस लड़की को 85 फीसदी जली हालत में अस्पताल में भर्ती किया गया था। जहां 1 घंटे में ही इसने दम तोड़ दिया।

  • अलवर में हुई इस घटना के कुछ ही दिन पहले राजस्थान के ही पाली में एक 14 साल की लड़की ने भी आग लगाकर खुदकुशी कर ली थी। इस लड़की ने मरने के पहले पुलिस को बताया कि उसने ये कदम अपने साथ हुए दुष्कर्म से दुखी होकर उठाया है। इस लड़की का एक 25 साल के युवक ने बलात्कार किया था।

  • केरल के विशाखापत्तनम से भी एक नाबालिग के साथ बलात्कार का मामला सामने आया है। यहां के नातवरम मंडल में एक आटो रिक्शा चालक ने एक 13 साल की लड़की के साथ बलात्कार किया है। इस लड़के का नाम निम्मा सोमिराजू है। इसकी उम्र 19 साल है। यह घटना पिछले साल 19 दिसंबर की है।

  • राजस्थान के ही बूंदी में बलात्कार का एक और मामला आया। यहां एक मज़दूर पर 13 साल की लड़की के साथ पिछले 3 महीनों से लगातार रेप करने का आरोप है। पुलिस ने मज़दूर को लेखेरी इलाके से गिरफ्तार कर लिया है।

  • पंजाब के पटियाला/समाना में भी एक महिला ने समाज और तंत्र के आगे बेबसी बयां की। गैंगरेप का केस दर्ज कराने के एक माह बाद भी आरोपियों पर कार्रवाई न होने से दुखी पीड़ित लड़की ने जहर खाकर खुदकुशी कर ली। लड़की के साथ दो लोगों ने बलात्कार किया था। इस साजिश में एक महिला भी शामिल थी। उस समय थाना घग्गा में तीन के खिलाफ केस दर्ज किया था। लड़की और उसके परिजनों ने थाने के कई चक्कर लगाए लेकिन कार्रवाई नहीं हुई। इससे दुखी 17 साल की लड़की ने बुधवार को जहर निगल लिया। पटियाला के अस्पताल में लड़की ने दम तोड़ दिया। मौत के बाद हरकत में आई पुलिस ने आनन फानन में कार्रवाई करते हुए तीनों आरोपियों बलविंदर सिंह, गुरप्रीत सिंह और शिंदरपाल कौर को गिरफ्तार कर लिया।

    इस लड़की ने सुसाइड नोट में अपनी मौत का ज़िम्मेदार अपने साथ बलात्कार करने वाले लोगों को बताया था।

  • गुवाहाटी. ब्रह्मपुत्र मेल में छेड़खानी का मामला सामने आया है। छेड़खानी की शिकार लड़की अपनी इज्जत बचाने के लिए चलती ट्रेन से कूद गई। लड़की बिहार में आरां के पास ट्रेन से कूदी है। उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने छेड़खानी के आरोप में एक फौजी को गिरफ्तार किया है।

    दूसरी ओर देश की राजधानी दिल्‍ली में गैंग रेप की वारदात से मचे कोहराम के बीच असम में कांग्रेस के एक सीनियर नेता पर रेप का आरोप लगा है। कांग्रेस नेता बिक्रम सिंह ब्रह्मा पर यह आरोप लगाने वाली महिला दो बच्‍चों की मां है। उनके द्वारा पहचान कर लिए जाने के बाद पुलिस ने ब्रह्मा को हिरासत में ले लिया, लेकिन इससे पहले जनता ने उनके ऊपर जम कर गुस्‍सा निकाला। स्‍थानीय ग्रामीणों और महिलाओं ने ब्रह्मा को सरे आम पीटा और उसके कपड़े भी फाड़ दिए।

    लोअर असम के बड़े नेताओं में शुमार बिक्रम सिंह बोडोलैंड टेरीटोरियल काउंसिल एरिया में कांग्रेस के चीफ कोऑर्डिनेटर हैं। बिक्रम 2011 विधानसभा चुनाव में बक्‍सा जिले की अपागुड़ी विधानसभा सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़े थे लेकिन हार गए। बिक्रम पर चिरांग जिले के सालबाड़ी में इस महिला के घर में घुसकर रेप की कोशिश का आरोप है। ग्रामीणों ने बिक्रम को पुलिस को सौंपने से पहले उनकी जमकर धुनाई की।

    आईजी जीपी सिंह ने बताया कि शुरू में यह मामला यौन उत्‍पीड़न का लगता है। एफआईआर दर्ज होने और केस रजिस्टर होते ही बिक्रम को गिरफ्तार कर लिया जाएगा। हालांकि अभी वह पुलिस की हिरासत में ही हैं। आईजी के मुताबिक ऐसा लगता है कि ब्रह्मा इस महिला को सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने का लालच देकर कई महीने से यौन शोषण करते रहे होंगे। जब वह बीती रात महिला के घर में जबरन घुसे तो महिला ने शोर मचा दिया और गांववाले मौके पर जुट गए।

  • रेवाड़ी दिल्ली जैसे दिल दहला देने वाले एक नए मामले का खुलासा हुआ है। यहां 3 नवंबर को बीए द्वितीय वर्ष की छात्रा को गोली मार दी गई थी। घटना के बाद से छात्रा इलाज के लिए दिल्ली के एक अस्पताल में भर्ती थी और बेहोश चल रही थी।

    बुधवार को लड़की को होश आया तो उसने परिजनों को बताया कि गोली मारने से पहले दिल्ली के एक युवक ने उसके साथ दुष्कर्म भी किया था। गोली अभी भी छात्रा के सीने में ही फंसी हुई है। छात्रा और उसके परिजन एसएसपी भारती अरोड़ा के समक्ष भी पेश हुए।


    छात्रा ने बताया कि 3 नवंबर को दिल्ली की संजय कॉलोनी निवासी युवक दीपक उर्फ मोनू (उनका दूर का रिश्तेदार) ने फोन करके उसे बुला लिया तथा अपनी गाड़ी में बैठाकर नशीला पदार्थ खिला बेहोश कर दिया।

    राव तुलाराम पार्क के नजदीक गाड़ी में ही युवक ने पहले तो उससे दुष्कर्म किया और बाद में उसकी हत्या करने की नीयत से सीने में गोली मार दी। वारदात को अंजाम देने के बाद युवक उसे गाड़ी से बाहर धकेलकर फरार हो गया।

    पुलिस ने तुरंत ही आरोपी युवक दीपक के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मुकद्दमा दर्ज कर लिया। बुधवार को पुलिस ने आरोपी युवक को दबोच भी लिया। युवक आईटी की पढ़ाई पूरी कर चुका है।
    अस्पताल भी घेरे में
    नियमानुसार निजी अस्पतालों को पुलिस को सूचित करना होता है। लेकिन, दो माह तक छात्रा का इलाज चलता रहा है और पुलिस को सूचना तक नहीं मिली। पुलिस अधीक्षक की ओर से इन निजी अस्पतालों को भी जांच के दायरे में लिया गया है।
    साक्ष्य जुटा रही पुलिस
    प्रवर पुलिस अधीक्षक भारती अरोड़ा ने बताया कि घटना दो माह पुरानी है। इसलिए, पुलिस और भी साक्ष्य जुटा रही है। मामले की कई अनसुलझी परतों को भी सुलझाने का प्रयास किया जा रहा है।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Rape & molestation incidents in country in last some days
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top