Home »Rajasthan »Jaipur »News» Screen Keypad Credit Card

यदि आप क्रेडिट कार्ड यूज करते हैं तो यह खबर जरूर पढ़ें

dainikbhaskar.com | Sep 15, 2013, 00:01 IST

  • जयपुर।ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए बैंक अपने स्तर पर क्रेडिट कार्ड में कुछ टेक्नोलॉजी का प्रयोग कर यूजर्स को सुरक्षित सेवा देने की पहल कर रहे हैं। कार्ड का गलत इस्तेमाल ना हो, इसके लिए क्रेडिट कार्ड में टच स्क्रीन की-पैड का प्रयोग किया गया है। जिसमें यूजर वन टाइम पासकोड क्रिएट कर पाएंगे। जो एलसीडी स्क्रीन पर भी नजर आएगा। साथ ही थ्री लेवल सिक्योरिटी के जरिए भी ट्रांजेक्शन में फ्रॉड से बचा जा सकेगा। कुछ प्राइवेट बैंकों ने भी ऐसी सुविधाएं शुरू की हैं।
    आगे क्लिक करें और जाने ऐसे क्रेडिट कार्ड का फायदा और किस बैंक ने शुरू की ऐसी सेवा
  • थ्री डी सिक्योरिटी
    जहां एक्सिस बैंक ने हाल ही में मैसेज के साथ यूजर्स के लिए कॉल की सुविधा शुरू की है। वहीं पीएनबी बैंक ने थ्री डी सिक्योरिटी से यूजर्स को सेफ क्रेडिट ट्रांजेक्शन मुहैया करवा रहे हैं। इसके बारे में पीएनबी के वरिष्ठ प्रबंधक दिनेश गुर्जर ने बताया कि कार्ड पर यूजर्स की फोटो और सिग्नेचर तो होते ही हैं, जिससे कार्ड इस्तेमाल करने वाले की पहचान हो जाती है। साथ ही सेफ क्रेडिट ट्रांजेक्शन के लिए बैंक की वेबसाइट पर जाकर थर्ड लेवल सिक्योरिटी पिन नंबर रजिस्टर करवा सकते हैं। ये पिन नंबर केवल यूजर्स के पास ही होते हैं। ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में थर्ड लेवल सिक्योरिटी पिन नंबर गलत होने की स्थिति में अपने आप ही ट्रांजेक्शन कैंसिल हो जाएगा।
  • ये होगा फायदा
    बढ़ते ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के कारण बैंकों ने ये सेफ क्रेडिट कार्ड फीचर्स को लेकर आए हैं। इससे ऑनलाइन फ्रॉड के चांसेज कम हो सकेंगे। टच की पैड होने से वन टाइम पासवर्ड की वैलेडिटी सिर्फ कुछ मिनटों की होगी। कोड श्योर पिन से फ्रॉड ट्रांजेक्शन नहीं हो पाएगा।
  • क्या है ईएमवी चिप
    ईएमवी का अर्थ यूरोपेय, मास्टर कार्ड एंड वीजा यह चिप कार्ड टेक्नोलॉजी में ग्लोबल सिक्योरिटी स्टेंडर्ड है, जिससे चिप कार्ड दुनिया में कहीं भी एक्सपेट किए जा सकते हैं। इस स्मार्ट चिप से फ्रॉड से बचा जा सकता है।
  • आईसीआईसीआई बैंक ने शुक्रवार को ही टच स्क्रीन की तर्ज पर क्रेडिट कार्ड जारी किया है। इस बारे में कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन एंड ब्रांड ग्रुप के हैड सुजित गांगुली ने बताया कि कार्बन नाम से शुरू होने वाले इस क्रेडिट कार्ड में हमने 12 बटन का टच की पैड रखा है। इसमें अल्फा न्यूमरिक स्क्रीन है। साथ में एक बैटरी होगी।
    टच की पैड से यूजर वन-टाइम पासकोड क्रिएट कर सकता है, जो कि एलसीडी पर देखा जा सकेगा। इस कार्ड से ट्रांजेक्शन की सेफ्टी के साथ-साथ कार्ड खो जाने पर भी इसका गलत इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। ऐसा इसलिए संभव होगा क्योंकि कोड श्योर पिन नंबर केवल यूजर्स के नाम से इश्यू होंगे। इससे कार्ड खो जाने की स्थिति में भी मिस यूज नहीं हो सकेगा। यह ईएमवी चिप तकनीक से बनाया गया है।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: screen keypad credit card
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top