Home »Rajasthan »Jodhpur »News» Death By Snake Biting

तंत्र-मंत्र पढ़ बाबा दिखाता है चमत्कार, जब इस शख्स के गले में डाला सांप तो ये

bhaskar news | Apr 10, 2017, 15:38 IST

  • शिवप्रकाश ढाका. लोहावट जिले के लोहावट में एक भोपे व पुजारी के कथित चमत्कार के चक्कर में सांप डसने से 35 वर्षीय युवक बाबूराम पुत्र रामूराम जाखड़ की जान चली गई। घटना जागरण के दौरान घटी। जागरण में भोपा इंद्राराम सुथार अपने साथ सांप लेकर पहुंचा था। जिसे वह युवक के गले में डाल ईश्वर का चमत्कार होने का दावा कर रहा था। इसी दौरान सांप ने युवक के दिमाग पर डस लिया।फिल्मी जैसी है इस बाबा की कहानी, फेसबुक और वॉट्सएप पर करता है एेड...
    - पहले तो युवक को भी पता नहीं चला, लेकिन बाद में जहर के प्रभाव से तबीयत बिगड़ने के बाद उसने भोपे से शिकायत की। इस पर भोपा बोला कि ऐसा कुछ नहीं है, आपको यूं ही लग रहा है।
    - मगर देखते ही देखते उसकी तबीयत ज्यादा खराब हो गई। तब भोपे ने वहां मौजूद बाबूराम के परिजनों से कहा कि इसे मेरे धाम पर ले चलो, वहां मैं इसे ठीक कर दूंगा।
    - भोपा इंद्राराम बाबूराम को गाड़ी में डाल अपने खेत में बने नखत बन्ना के थान पर ले आया। वहां पर झाड़ फूंक से इलाज शुरू किया।
    - भोपे ने उसे करीब 2.30 घंटे तक थान पर रोके रखा। इस दौरान उसे उल्टियां होने लगी और फिर बेहोश हो गया। तब भोपे व परिजनों के हाथ-पांव फूल गए।

    सिर चकराने पर बाबूराम ने शिकायत की, भोपा बोला- चिंता मत करो मैं ठीक कर दूंगा
    - सांप काटने के बाद पहले तो बाबूराम को ही पता नहीं चला। जब जहर ने अपना असर दिखाना शुरू किया तो उसने भोपे से कहा कि मुझे आपके सांप ने काट लिया और काटने वाली जगह पर हाथ रख कर उस पर आया खून दिखाया।
    - तब भोपे ने कहा मैं इस तरह सांप खाए कई लोगों को ठीक कर चुका हूं। तुम्हें भी कुछ नहीं होगा। इतने में युवक को चक्कर आने लगे तो भोपे इंद्राराम सुथार ने गाड़ी में डालकर अपने खेत में बने नखत बन्ना के थान पर ले आया।
    न पढ़ाई की ना धंधे में मन लगा, भोपे ने महंगे शौक पूरे करने को लिया तंत्र मंत्र का सहारा, अपने ही खेत में थान बनाकर धाम के रूप में मशहूर किया
    - भोपे इंद्राराम सुथार की कहानी भी फिल्मी जैसी है। 12 वीं से आगे पढ़ाई में मन नहीं लगा। भोपा बनने से पहले उसने लोहावट कस्बे में मोबाइल और रेडीमेड गारमेंट की एक दुकान खोली।
    - कुछ समय तक दुकान चलाई लेकिन मन नहीं लगा। धंधा जमा नहीं तो दुकान भाई को सौंप दी। इसके बाद पलीना गांव के एक भोपे के संपर्क में आया।
    - धीरे-धीरे उसका घनिष्ठ बन गया। फिर उसके कहे अनुसार लोहावट जाटावास क्षेत्र में अपने ही खेत में थान बना लिया।
    - फिर प्रचार करना शुरू किया। सोशल मीडिया का भी सहारा लिया। धीरे-धीरे थान पर आसपास के गांवों से लोग आने लगे। खासकर महिलाओं की संख्या बढ़ती गई।
    - इसे देखते हुए इंद्राराम ने थान को धाम में तब्दील करने की ठान ली। जगह-जगह लोहावट धाम से प्रचारित करने लगा।
    - भोपा यहीं नहीं रुका गांव के भोले-भाले लाेगों को प्रभावित करने व दैवीय चमत्कार दिखाने के लिए सांप रखने लगा।
    परचा दिखाना चाहा तो कई लोगों ने मना किया, बोला मेरे वश मेंं है सब सांप
    - मृतक के भाई ने पुलिस को दी रिपोर्ट में बताया कि शनिवार रात सुगनाराम के खेत में बने भोमियाजी के मंदिर पर जागरण था।
    - सुबह वहां रेवाण में भोपा इंद्राराम पुत्र अखाराम सुथार निवासी विश्वकर्मा नगर जाटाबास अपनी गाड़ी में एक कट्टे में सांप लेकर आया।
    - ग्रामीणों ने बताया कि भोपे के पास छह सांप थे। दो अपने साथ लोगों के बीच लेकर आया। वहां लोगों के गले में डालने लगा। किंग कोबरा (नाजा-नाजा)प्रजाति का सांप जानलेवा साबित हो गया।
    - भोपे ने ये सांप जंगल और लोगों के घरों से पकड़े थे। जागरण में लोगों के सिर और गले में सांप डालने लगा तो लोग डर गए लेकिन उसने कहा कि ये सब जहरीले सांप मेरे वश में किए हुए हैं। अगर काट भी लेंगे तो जहर का असर नहीं होने दूंगा।
    थान-धाम को प्रसिद्ध करने फेसबुक पर आईडी बनाई
    - इंद्राराम ने अपने धाम को फेमस बनाने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया। फेसबुक और वॉट्सएप पर प्रचार प्रसार शुरू कर दिया।
    - तीन अप्रैल को अपने धाम पर विशाल जागरण आयोजित किया। जिसमें बड़ी संख्या में निमंत्रण पत्र बांटे गए। शनिवार को यह जागरण भी अपने पड़ोस में ही थी।
    गांव-गांव अंधविश्वास: झाड़-फूंक करने वाले फैला रहे अपना जाल
    - ग्रामीण क्षेत्र में पिछले एक दशक से इंद्राराम की तरह कई और भी कथित भोपे धाम बनाए बैठे हैं। वे सब ग्रामीणों को जादू टोना करके पैसे लूटने का काम कर रहे हैं।
    - कई बार महीनों तक भूत-प्रेत बताकर फेरी लगवाते हैं, जब मामला बिगड़ जाता है तो अस्पताल भेज देते हैं। शनिवार को भी ऐसा ही प्रयास किया गया लेकिन निर्दोष युवक की जान चली गई।
    आगे की स्लाइड्स में देखें सांप के चमत्कार की चुनिंदा फोटोज...
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Death by snake biting
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top