Home »Rajasthan »Jodhpur »News» India Haunted Place Kuldhara

एक लड़की के लिए खाली हो गया था पूरा गांव, आज भी सुनाई देती हैं आवाजें

Bhaskar news | Mar 16, 2017, 22:21 IST

  • जैसलमेर. सन् 1291 में पालीवाल जाति के लोगों ने इस गांव को बसाया था और करीब 600 घरों की आबादी थी। इन्हीं लोगों के आसपास के 84 गांव थे। सन 1825-30 में पालीवालों ने कुलधरा सहित 84 गांवों को रातों रात छोड़ दिया था और कुलधरा को श्राप देकर गए थे कि यहां दोबारा कोई नहीं बस सकेगा। इसके पीछे वजह यह बताई जाती है कि जैसलमेर के दीवान सालमसिंह की नजर इस गांव की एक लड़की पर थी, वह जबरदस्ती उस लड़की से शादी करना चाहता था। उसके डर से पालीवाल जाति के लोगों ने अपने सभी 84 गांवों को रातों रात खाली कर दिया और कहीं चले गए। मकानों में थी हर तरह की सुविधाएं...
    - कुलधरा की बसावट में वैज्ञानिक सोच थी। उस जमाने में यहां के मकानों में हर तरह की सुविधाएं थी।
    - अब इस गांव के इतिहास को संरक्षित करने के लिए राज्य सरकार 4.43 करोड़ से बाहरी विकास कार्य और जेएसडब्ल्यू कंपनी की ओर से 9 करोड़ के अंदरूनी कार्य करवाए जा रहे हैं। वर्तमान में यह काम चल रहा है। इसके बाद यहां आने वाले लाखों सैलानियों को जीवंत प्राचीन इतिहास देखने को मिलेगा और वे कई घंटों तक यहां रुके सकेंगे। इन कार्यों के तहत पार्किंग, पुराने मकानों का ढांचा, केफेटेरिया, रुकने की व्यवस्था आदि भी की जा रही है।
    रूहानी ताकतों का मिथ
    - कहा जाता है कि अब यह गांव रूहानी ताकतों के कब्जे में हैं। कभी हंसता-खेलता यह गांव फिलहाल खंडहर में तब्दील हो चुका है।
    - टूरिस्ट प्लेस में बदल चुके कुलधरा गांव घूमने आने वालों के मुताबिक, 170 साल पहले यहां रहने वाले पालीवाल ब्राह्मणों की आहट आज भी महसूस होती है।
    - ऐसा अनुभव होता है कि कोई आसपास चल रहा है। बाजार की चहल-पहल की आवाजें आती हैं, महिलाओं के बात करने, उनकी चूड़ियों और पायलों की आवाजें यहां के माहौल को भयावह बनाती हैं।
    आगे की स्लाइड्स में देखिए इस भूतिया गांव की चुनिंदा फोटोज।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: India Haunted place kuldhara
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top