Home »Rajasthan »Jodhpur »News» Bhanwari Sex CD Case: 10 Important Things To Discuss In Which Case It!

भंवरी सेक्स सीडी कांड: 10 खास बातें जिनके लिए चर्चा में रहा यह केस!

Bhaskar News | Dec 11, 2012, 00:04 IST

  • साल 2012 को खत्म होने में अभी कुछ दिन और बचे हैं। यह साल कई मायनों में यादगार रहेगा। शहर, राज्य और देश में ऐसी कई घटनाएं घटीं जिसने 2012 को इतिहास के पन्नों में विशेष स्थान दे दिया। इस साल जहां कई राजनीतिक उलटफेर देखने को मिला वहां राजनीति की सफेदी पर कई बदनुमा दाग भी लगे। जी हां! हम बात कर रहे हैं राजस्थान के उस कांड की जो घटी तो 2011 में थी लेकिन उसकी आंच आज भी दहक रही है।

    राजस्थान का भंवरी देवी सेक्स सीडी और हत्याकांड पूरे साल चर्चा में रहा। इस हत्याकांड ने प्रशासन से लेकर राजनीतिक गलियारे तक को दागदार कर दिया। कभी यह कोर्ट में केस की सुनवाई के लिए चर्चा में रहा तो कभी अब भी गायब मलखानसिंह बिश्नोई की बहन इंद्रा को लेकर...। इस दौरान कई चौंकाने वाले खुलासे भी होते रहे। 'यादों के झरोखे से' में आज हम आपके लिए लाए हैं इस सनसनी खेज हत्याकांड से जुड़ी वो दस बातें जो पहली बार इसी केस में हुई।

    आगे की स्लाइड्स पर क्लिक करके जानें- क्या हैं वो दस बातें, आखिर क्यों पूरे साल चर्चा में बनी रही भंवरी, आखिर कहां अंडरग्राउंड हो गए वो गुनहगार?...

  • भंवरी अपहरण और हत्या मामले को सीबीआई ने मॉडल केस बनाया। यह पहला मामला था जब सीबीआई के डायरेक्टर ने केस की जांच में राजस्थान आए थे।
    एक उपन्यास की कहानी की तरह गांव की महिला के दिल्ली और राजस्थान की सत्ता के गलियारों से रिश्ते, अतिमहत्वाकांक्षा, ब्लैकमेलिंग और गहरी साजिश के तहत हत्या व सबूतों को मिटाने के सभी दौर इस केस में शामिल थे जो प्रदेश में पहली बार नजर आए थे।
  • दो दिग्गज परिवार संकट में पूर्व विधानसभा अध्यक्ष परसराम मदेरणा व पूर्व मंत्री रामसिंह विश्नोई का परिवार इस मामले में फंसा है। महिपाल मदेरणा को पहले मंत्री पद गंवाना पड़ा, फिर जेल जाना पड़ा। मलखानसिंह विश्नोई भी लूणी विधायक होते हुए जेल में हैं।

  • बड़े नेताओं का मामला राजस्थान में यह पहला मामला था जिसमें दो बड़े नेताओं के अनैतिक संबंधों के कारण एक महिला की हत्या हुई थी। अश्लील सीडी का प्रसारण हुआ और छह माह तक यह केस देश भर में सुर्खियां बना रहा।

  • जैविक संतान के लिए डीएनए टेस्ट लूणी विधायक मलखानसिंह से भंवरी को एक संतान थी। भंवरी के पति अमरचंद ने इस बात का खुलासा पूछताछ में किया था। सीबीआई ने विधायक और संतान के ब्लड सेंपल लेकर डीएनए टेस्ट कराया जिसमें इस जैविक संतान का खुलासा हो गया।

  • अमेरिका तक पहुंची जांच भंवरी की अधजली हड्डियों की जांच केंद्रीय फोरेंसिक साइंस लेबोरेट्री में संभव नहीं हो पाई। सीबीआई ने यह सैंपल अमेरिकी जांच एजेंसी एफबीआई को भेज कर जांच कराई तो पता चला कि हड्डियां भंवरी की ही थी।

  • सीबीआई से पुलिस सम्मानित देश का यह पहला मामला था जिसे सीबीआई ने मॉडल केस बनाया और किसी प्रदेश की पुलिस को सम्मानित किया। सीबीआई मुख्यालय में राज्य के पुलिस अफसरों की पीठ थपथपाई और 4 लाख रुपए का पुरस्कार दिया।

  • सरकार को नाकारा बताया किसी महिला के गायब होने में हाईकोर्ट ने पहली बार राज्य सरकार को नाकारा तक बता दिया। सरकार की मंशा पर सवाल उठाते हुए यह भी कहा कि वह बड़े नेताओं से पूछताछ करना चाहती है अथवा नहीं?

  • पीड़ित परिवार को पैकेज राज्य सरकार ने दलित महिला की हत्या के मामले में विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा की। भंवरी के बेटे को नौकरी दी तथा दो बेटियों की शादी के लिए दो-दो लाख रुपए की एफडीआर भी कराई।

  • बयानों की कॉपी नहीं दी पहली बार ऐसा हुआ जब आरोपियों के मजिस्ट्रेट के समक्ष हुए बयानों की कॉपियां ट्रायल से पहले किसी भी वकील को नहीं दी गई। सीबीआई को अंदेशा था कि बयान उजागर होने का असर केस की जांच पर पड़ सकता है।

  • हाईकोर्ट में फायरिंग भंवरी को जला कर राख नहर में बहाने वाले विशनाराम व कैलाश जाखड़ को हाईकोर्ट में फायरिंग कर छुड़ाने का प्रयास हुआ। विशनाराम भाग नहीं पाया, मगर कैलाश फरार हो गया। इस घटना से अदालतों में सुरक्षा के नए इंतजाम करने पड़े। हालांकि बाद में कैलाश को फिर से गिरफ्तार कर लिया गया। अब उन्हें हथकड़ी लगाकर कोर्ट लाते हैं।

  • किसी को जमानत नहीं दिसंबर में महिपाल मदेरणा और परसराम विश्नोई की गिरफ्तारी के बाद अब तक 19 जने पकड़े जा चुके हैं। आठ माह हो चुके हैं, मगर एक भी आरोपी को न तो सेशन कोर्ट ने जमानत दी और न ही हाईकोर्ट ने।
     
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Bhanwari sex CD case: 10 important things to discuss in which case it!
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top