Home »Rajasthan »Jodhpur »News » New Master Plan To Jodhpur Region

जोधपुर रीजन का नया मास्टर प्लान बनेगा, 515 गांव शामिल किए जाएंगे

Bhaskar News | Mar 20, 2013, 06:23 AM IST

जोधपुर.जेडीए ने जोधपुर रीजन का नया मास्टर प्लान बना कर उसमें 515 गांवों को शामिल करने, शहर के सुनियोजित विकास के लिए बिल्डिंग बायलॉज 2013 लागू करन और पत्रकार कॉलोनी के लिए प्रक्रिया शुरू करने जैसे कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। ये निर्णय मंगलवार को अध्यक्ष राजेंद्रसिंह सोलंकी की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिए गए।
जेडीए सचिव राजेश चौहान ने बताया कि पूरे जोधपुर रीजन का नया मास्टर प्लान बनाने के लिए सूचना का गजट में प्रकाशन करवाने के लिए राज्य सरकार को प्रारूप भेजा जा चुका है। एम्स, आईआईटी, राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, आयुर्वेदिक विश्वविद्यालय की स्थापना और दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर आदि को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया जाना प्रस्तावित था।
भवन निर्माण विनियम 2013 लागू होगा
जेडीए सचिव ने बताया कि जेडीए क्षेत्र के विस्तार व उसके सुनियोजित विकास के लिए अब यहां पर भवन निर्माण विनियम 2013 लागू करने का निर्णय लिया गया है। मंगलवार को इस बैठक में सर्वसम्मति से उक्त बायलॉज लागू करने का फैसला लिया गया है।
नए पदों से काम आसान करने की कोशिश
जोधपुर विकास प्राधिकरण मे कार्य की अधिकता को देखते हुए बैठक मे 42 नए पद सृजित करने का निर्णय लिया गया। सचिव चौहान ने बताया कि विभिन्न जोन के विस्तार, मास्टर प्लान के कार्य, भू-उपयोग परिवर्तन और लेआउट पास करने जैसे कार्यो को तेजी से निपटाने के लिए यह कदम उठाया गया है। नए पदों में सहायक नगर नियोजक के 5, प्रारूपकार के 6, कंप्यूटर ऑपरेटर के 9, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के 3, लिपिकों के 5 और ऑटोकेड ऑपरेटर के 2 पद शामिल हैं।
पत्रकारों को मिलेंगे भूखंड
जेडीए अध्यक्ष ने बैठक में राज्य सरकार के निर्देशानुसार पत्रकारों को भूखंड आवंटित करने के लिए मोगड़ा में कर्मचारी कॉलोनी के निकट जमीन आरक्षित रखने का प्रस्ताव रखा। साथ ही आवंटन की प्रक्रिया नियमानुसार शुरू करने के निर्देश भी दिए।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: new master plan to Jodhpur region
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top