Home »Rajasthan »Kota» घर बैठे दुनियाभर की यूनिवर्सिटीज का मैटर पढ़कर बना दिया एमबीए कोर्स

घर बैठे दुनियाभर की यूनिवर्सिटीज का मैटर पढ़कर बना दिया एमबीए कोर्स

Bhaskar News Network | Apr 13, 2015, 05:20 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
घर बैठे दुनियाभर की यूनिवर्सिटीज का मैटर पढ़कर बना दिया एमबीए कोर्स
कोटा.पढ़ने के लिए यूनिवर्सिटी-कॉलेज जाने की क्या जरूरत है? अब तो सबकुछ घर बैठे पढ़ सकते हैं। मैंने ऐसा ही किया। घर बैठकर वह सारी नॉलेज ले ली, जिस पर मुझे विदेशों में रहकर लाखों रुपए खर्च करने पड़ते।

यह मानना है कोटा के युवा इंजीनियर अंकित खंडेलवाल (30) का, जिनके पाठ्यक्रम संबंधी प्रयास को हाल में यूनेस्को ने मान्यता दी है। डेनमार्क से एमटेक अंकित ने स्पेन में हुए यूनेस्को के सेमिनार में पाठ्यक्रम संबंधी प्रयोग का ऑनलाइन प्रजेंटेशन दिया था। इसमें बताया था कि दुनिया की नामी यूनिवर्सिटीज ने क्या-क्या सामग्री ऑनलाइन उपलब्ध करा रखी है और इनमें से किस तरह एक स्टूडेंट अपने काम की चीजें चुनकर घर बैठे पढ़ सकता है। अंकित मूलत: बोरखेड़ा के रहने वाले हैं, उनके पिता राधेश्याम गुप्ता जिला उद्योग केन्द्र, कोटा में कार्यरत हैं।

22 माह तक चली खोज :22 माह की अवधि में अंकित ने 20 से भी अधिक एमआईटी, बोस्टन अन्य यूनिवर्सिटीज के पाठ्यक्रमों की सामग्री पढ़ी। जिसमें व्यापार वार्ता, विलय एवं अधिग्रहण, वित्तीय लेखांकन आदि शामिल है।
वैश्विक स्तर पर काम करने वाले लोगों के साथ खुद को वैश्विक बनने की जरूरत थी, लिहाजा रूस, चीन, जापान और मध्य एशिया के ओसीडब्ल्यू पाठ्यक्रम पढ़ना शुरू किए। उन्होंने कई सामाजिक व्यापारिक समस्याएं सुलझाने में अपनी इस नॉलेज की मदद ली, जिसे यूनेस्को के साथ साझा किया। इन दिनों अंकित बेंगलुरु में इस विषय पर एक किताब लिख रहे हैं।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: घर बैठे दुनियाभर की यूनिवर्सिटीज का मैटर पढ़कर बना दिया एमबीए कोर्स
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Kota

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top