Home »Rajasthan »Kota » छीना जेईई मेन्स का सेंटर, 50 हजार बच्चे होंगे प्रभावित, इन्फॉरमेशन बुलेटिन जारी

छीना जेईई मेन्स का सेंटर, 50 हजार बच्चे होंगे प्रभावित, इन्फॉरमेशन बुलेटिन जारी

Bhaskar News | Dec 02, 2016, 07:03 AM IST

छीना जेईई मेन्स का सेंटर, 50 हजार बच्चे होंगे प्रभावित, इन्फॉरमेशन बुलेटिन जारी
कोटा.जेईई मेन्स शुरू होने के बाद 5 साल में पहली बार कोटा को एग्जाम सेंटर नहीं दिया गया। जबकि, 2013 से 2016 तक कोटा में हुए ऑफलाइन या ऑनलाइन एग्जाम को लेकर न कोई शिकायत आई और न कोई आरोप लगा। इसका सीधा असर कोटा में तैयारी कर रहे 50 हजार बच्चों पर पड़ेगा। इन बच्चों को एग्जाम देने नजदीकी शहर में जाना पड़ेगा।
गुरुवार से जेईई मेन्स का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होने के साथ ही सीबीएसई ने इन्फॉरमेशन ब्रोशर भी रिलीज कर दिया है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन दो जनवरी तक होगा। राजस्थान में परीक्षा केंद्र अजमेर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर और उदयपुर में बनाए हैं। ऑफलाइन एग्जाम दो अप्रैल को सुबह साढ़े नौ से दोपहर 12:30 बजे तक होगा। ऑनलाइन एग्जाम 8 व 9 अप्रैल को सुबह साढ़े नौ से दोपहर 12:30 बजे तक और दोपहर दो से शाम पांच बजे तक होगा। मेन्स का स्कोर 27 अप्रैल को घोषित किया जाएगा। ऑल इंडिया रैंक 27 मई को घोषित की जाएगी। मेन्स के स्कोर के आधार पर दो लाख 20 हजार बच्चे एडवांस के लिए क्वालीफाई करेंगे। मेन्स के आधार पर छात्रों को एनआईटी, ट्रिपलआईटी, सरकारी वित्तीय संस्थानों की करीब 24 हजार सीटों पर दाखिला मिलेगा।
यह रहेगा रजिस्ट्रेशन शुल्क
ऑफलाइन परीक्षा का आवेदन शुल्क सामान्य और ओबीसी छात्रों के लिए एक हजार, एससी, एसटी और शारीरिक विकलांग और छात्राओं के लिए 500 रुपए रखा है। ऑनलाइन परीक्षा का शुल्क सामान्य और ओबीसी के लिए 500 और एसटी, एससी और शारीरिक विकलांग के लिए व छात्राओं के लिए 250 रुपए रखा है।
आधार नंबर जरूरी:कॅरियर काउंसलर अमित आहूजा ने बताया कि छात्रों को जेईई मेन्स की वेबसाइट पर नाम, जन्म तारीख, आधार नंबर, स्टेट कोड ऑफ एलिजिबिलिटी भरकर लॉग इन करना होगा। विवरण का आधार कार्ड से मिलान नहीं होने पर फार्म आगे नहीं बढ़ेगा। कंफर्मेशन पेज का प्रिंट आउट छात्र अपने पास रख सकते हैं। आवेदन का एक बार ही मौका मिलेगा।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: छीना जेईई मेन्स का सेंटर, 50 हजार बच्चे होंगे प्रभावित, इन्फॉरमेशन बुलेटिन जारी
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Kota

        Trending Now

        Top