Home »Rajasthan »Rajsamand Zila »Nathdwara» मां शीतला से की आरोग्य की कामना, पूजा कर लगाया ठंडे व्यंजनों का भोग, मंदिरों में खेली होली

मां शीतला से की आरोग्य की कामना, पूजा कर लगाया ठंडे व्यंजनों का भोग, मंदिरों में खेली होली

Bhaskar News Network | Mar 21, 2017, 05:50 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
राजसमंद।जिलेभरमें सोमवार को शीतला सप्तमी पर महिलाओं ने विधि-विधान के साथ शीतला माता की पूजा की। इसके लिए सुबह से ही स्थानकों पर महिलाओं के आने का क्रम शुरू हो गया। एक दिन पूर्व बनाए गए ठंडे व्यंजनों का भोग लगाया और पूजा की। शीतला माता स्थानक पर महिलाओं ने कहानियां सुनी। इधर सुबह दस बजे के बाद कई जगह होली खेली गई। युवाओं की टोलियां दिनभर डीजे की धुन और ढोल की थाप पर गली मोहल्लों में हुड़दंग करती रही।

शीतला सप्तमी के दिन अधिकांश घरों में चूल्हे नहीं जले। महिलाओं ने एक दिन पूर्व ही कई व्यंजन बना लिए थे। भोजन में दही, छाछ और घी के अलग-अलग पकवान बनाए गए। पूड़ी, मीठी पूड़ी, दाल की पूड़ी, दही, रायता, हलवा, लापसी, पुलाव, दही बड़े और कई प्रकार की मिठाइयां बनाई गई। इन व्यंजनों का माता को भोग चढ़ाकर प्रसाद स्वरूप ग्रहण किया। साथ ही सुहागिनों ने माताजी के नाम का व्रत रख अलूणा रोट खाया और अपने पति के दीर्धायु होने की कामना की।

नवैद्यका भोग धराया| नाथद्वारा।शहरआस-पास के ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं ने सोमवार को शीतला सप्तमी का त्यौहार विधिविधान परंपरानुसार मनाया। महिलाओं ने शीतला माता के स्थानक पर माताजी को दूध, दही, मेहंदी से पूजा की और नैवेद्य का भोग धराया। महिलाओं ने नाथुवास रोड़ के झरना दरवाजा स्थित शीतला माताजी के प्राचीन मंदिर अन्य शीतला माता मंदिर में माताजी की श्रद्धानुसार पूजा कथा सुनकर बुजुर्ग महिलाओं से अखंड सुहाग का आशीर्वाद लिया।

आमेट।शहरसहित ग्रामीण अंचल में अल सुबह से ही शीतला माता के मंदिरों पर पहुंचना शुरू हो गई। नगर की महिलाओं ने मारू दरवाजा के पास स्थित शीतला माता मंदिर में पूजा की। वहीं नगर आसपास के क्षेत्रों में सुबह से बच्चे और बड़ों की टोलियां अबीर गुलाल से फाग फाग खेलती नजर आई।

दिनभर खेली होली | लावासरदारगढ़। शीतलासप्तमी पर कस्बे की महिलाओं ने शीतला माता की पूजा कर ईलाजी को नमन किया। दिनभर फाग के तहत गुलाल रंग से होली खेली।

देवगढ़: गली मोहल्लों में दिन भर खेला गया फाग

देवगढ़ | नगरआसपास के क्षेत्रों में शीतला सप्तमी पर महिलाएं नए परिधान पहनकर सोमवार सुबह महिलाएं राघव सागर तालाब के पास स्थित शीतला माता मंदिर पहुंच पूजा की। इसके बाद दिनभर गली मौहल्लों में फाग खेला गया। कस्बे में दिनभर बाजार बंद रहे और बाजारों में फाग खेलने वालों की भीड़ रही। वहीं मंडावर ग्राम में सोमवार को मेवाड़ का पारंपरिक लोक नृत्य गैर खेला गया। मेवाड़ी वेशभूषा पहने गैरियों नाहजी महाराज के जयकारे लगाते हुए जमकर गैर खेला।

चारभुजा। प्रभु श्री चारभुजा नाथ के फागोत्सव के तहत निकाली गई बादशाह की सवारी।

कुंभलगढ़। शीतला माता की पूजा कर बाहर आती महिलाएं।

राजसमंद. शहरमें शीतला सप्तमी के अवसर पर गुलाल खेलते परिवार के लोग।

राजसमंद. राजनगर स्थित शीतला माता मंदिर पर महिलाएं पूजन करती हुई।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: मां शीतला से की आरोग्य की कामना, पूजा कर लगाया ठंडे व्यंजनों का भोग, मंदिरों में खेली होली
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Nathdwara

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top