Home »Rajasthan »Jhunjhunu Zila »Pilani» सैलेरी-पेंशन के लिए नहीं हुई टेंशन फिर भी बैंकों के बाहर रही कतार

सैलेरी-पेंशन के लिए नहीं हुई टेंशन फिर भी बैंकों के बाहर रही कतार

Bhaskar News Network | Dec 02, 2016, 06:30 IST

  • भीड़ पर काबू नहीं हुआ तो बंद कर दिया बैंक का गेट

    भास्कर संवाददाता | झुंझुनूं

    सैलेरीक्लास पेंशनर्स को डील करने वाले बैंक पहले दिन मारामारी से बच गए। बैंकों में ग्राहकों की संख्या तो बढ़ी लेकिन सिस्टम मैनेज करने से सब-कुछ ठीक रहा। बैंकर्स परेशान हुए ही कस्टमर। यह भी माना जा रहा है कि सैलेरी पर्सन पेंशनर शिक्षित वर्ग होने के कारण बैंकर्स पर पूरा विश्वास करते हैं और उन्होंने कोई हड़बड़ी नहीं मचाई।

    जिला मुख्यालय के स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर शाखा में छह हजार पेंशनर, चार हजार सैलेरी पर्सन तथा करीब 40 हजार अन्य ग्राहक हैं। सैलेरी पेंशन आने के बाद गुरुवार को बैंक में करीब 1200 कस्टमर पहुंचे। बैंक प्रबंधन को इसका पहले से ही आभास था। लिहाजा विशेष बंदोबस्त किए गए। शाखा प्रबंधक हरिराम ने बताया कि भुगतान के लिए बैंक की मैन शाखा में आठ काउंटर बनाए गए। बैंक स्टाफ सारे काम छोड़कर पेंशनर सैलेरी पर्सन के काम में जुट गया। कस्टमर को 10 हजार रुपए तक का विड्राल दिया गया। परिणाम यह हुआ कि बैंक में कतार लगी ही नहीं। बैंकर्स से अपना सिस्टम मैनेज कर 12 सौ लोगों का आते ही काम निबटाकर सूझबूझ का परिचय दिया। एसबीबीजे ने अपने सभी 10 एटीएम भी एक्टिव कर दिए हैं। इसके चलते कम आवश्यकता वाले लोगों ने एटीएम से ही कैश विड्राल करा लिया। इधर, पेंशन सैलेरी लेने वाले लोग भी हैरान रह गए। लोगों को उम्मीद भी नहीं थी कि उनका काम यूं चुटकियों में निबट जाएगा।

    बैंक ऑफ बड़ौदा की गांधी चौक शाखा में भी कामकाज सामान्य रहा। यहां बैंक ने अपने सभी ग्राहकों को जरूरत के मुताबिक विड्राल दिया। एएलबीओ पवन कड़वासरा ने बताया कि 24 हजार रुपए तक का विड्राल देने से लोगों में हड़बड़ी कम हो गई है। 24 हजार रुपए का विड्राल लेने वाले लोग लिमिट पूरी होने के कारण एक सप्ताह तक बैंक में नहीं आएंगे। इससे भी भीड़ पर काफी अंकुश लगा है। इसी प्रकार यूको बैंक, पीएनबी, एक्सिस, आईडीबीआई, आईसीआईसीआई, इन्सइड , विजया, बीओआई आदि में भी भीड़ कम रही। इधर, एसबीआई में अन्य दिनों की बनिस्पत तो कम लेकिन भीड़ लगी रही। लोग पैसे विड्राल करने के लिए घंटों कतार में लगे रहे।

    पिलानी. एटीएम के बाहर नोट निकलवाने वालो की भीड़।

    एटीएम लगभग एक्टिव

    जिलेके लगभग एटीएम एक्टिव कर दिए गए हैं। लीड बैंक सूत्रों के मुताबिक जिले में 189 एटीएम हैं। इसमें लगभग एक्टिव कर दिए गए हैं। कुछ बैंक के एटीएम में कैश फिलिंग शुरू नहीं हो पाई है। अनुमान है कि जिले में गुरुवार को करीब 150 एटीएम पर लोगों को कैश उपलब्ध हुआ। शहर के एटीएम काउंटरों पर सुबह-सुबह ही कतारें लग गई। बैंकों ने भी खुलते ही कैश भर दिया। स्टेट बैंक समूह की ओर से कैश भरने का सिलसिला दिनभर चलता रहा।

    सिंघाना. बैंक के बाहर लाइन में लगे जब काफी देर हो गई तो भीड़ बेकाबू होने लगी। स्थिति पर जब नियंत्रण नहीं हो पाया तो गार्ड ने बैंक का दरवाजा बंद कर दिया।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: सैलेरी-पेंशन के लिए नहीं हुई टेंशन फिर भी बैंकों के बाहर रही कतार
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Pilani

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top