Home »Rajasthan »Jaisalmer Zila »Pokran » 1,448 ने दी भारत को जानो प्रतियोगिता परीक्षा

1,448 ने दी भारत को जानो प्रतियोगिता परीक्षा

Bhaskar News Network | Nov 09, 2016, 06:15 IST

1,448 ने दी भारत को जानो प्रतियोगिता परीक्षा
पोकरण. भारत को जानो स्कूल प्रतियोगिता में भाग लेते विद्यार्थी।

भास्कर संवाददाता | जैसलमेर

भारतविकास परिषद द्वारा मंगलवार को आयोजित भारत को जानो प्रतियोगिता में शहरी ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यालयों के 1 हजार 448 विद्यार्थियों ने भाग लिया। प्रतियोगिता के संयोजक मुकेश हर्ष ने बताया कि प्रतियोगिता कनिष्ठ वर्ग कक्षा 6 से 8 वरिष्ठ वर्ग कक्षा 9 से 12 में आयोजित की गई। इसमें 1 हजार 448 विद्यार्थियों ने भाग लिया। आदर्श विद्या मंदिर में कनिष्ठ वर्ग में 174 वरिष्ठ वर्ग में 53 कुल 227, गांधी बाल मंदिर में 50 47 कुल 97 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। सरस्वती उप्रावि में 24 कनिष्ठ वर्ग के छात्रों ने, नेहरु बाल मंदिर उप्रावि में 35 छात्रों ने, सनराइज पब्लिक स्कूल में 40 कनिष्ठ वर्ग के छात्रों ने भाग लिया। इसी तरह राधाकृष्ण उप्रावि में 75, कर्मस्थली उप्रावि में 31, लवकुश उप्रावि 58, लालबहादुर शास्त्री उप्रावि में 72, चाणक्य मावि में 62 18 छात्र, करणी बाल उमावि में 22 45, मांटेंसरी स्कूल में 50, राउमावि दामोदरा में 48 39, राउमावि देवा में 47 51, विवेकानंद विद्यालय में 50 90 राउमावि किशनघाट में 20 20, राउमावि काठोडी में 81 90, सरस्वती विद्या मंदिर पोकरण में 10 41 छात्रोंं ने हिस्सा लिया। कनिष्ठ वर्ग में 904 वरिष्ठ वर्ग में 544 छात्रो ने परीक्षा दी। परिषद के सचिव आनन्द जगाणी ने बताया कि धर्म, संस्कृति, इतिहास, राजनीति संविधान, भूगोल, साहित्य खेलकूद पर आधारित इस प्रतियोगिता के दूसरे चरण में प्रश्नमंच का आयोजन होगा। इसमें प्रत्येक विद्यालय के दो दो विजेता संभागी हिस्सा लेंगे। शाखाध्यक्ष गोपीकिशन मेहरा ने आयोजन में सहयोग करने वाले सभी विद्यालयों अध्यापकों छात्रों का आभार व्यक्त किया और कहा कि देश के नवनिर्माण में यह आवश्यक है कि हमारी युवा पीढ़ी भारत के इतिहास गौरव के बारे में जाने, यही इस प्रतियोगिता का उद्देश्य है। कार्यक्रम के आयोजन में जिलाध्यक्ष अरुण बलाणी, जिला सचिव लक्ष्मीनारायण श्रीमाली, कोषाध्यक्ष महेश वासू, सदस्य सुरेश हर्ष, ओमप्रकाश केवलिया, जुगल बोहरा, राजेंद्र, प्रमोद जगाणी ने विभिन्न विद्यालयों में जाकर सहयोग दिया।

स्कूलस्तरीय प्रतियोगिता आयोजित

पोकरण |भारत विकास परिषद शाखा जैसलमेर के तत्वाधान में स्थानीय सरस्वती विद्या मंदिर उच्च माध्यमिक विद्यालय पोकरण में भारत को जानो स्कूल स्तरीय का आयोजन किया गया। जिला प्रभारी मुकेश के नेतृत्व में पोकरण कि सरस्वती विद्या मंदिर उच्च माध्यमिक विद्यालय भारत को जानो प्रतियोगिता रखी गई। इसमें जूनियर वर्ग कक्षा छह से आठ वर्षीय वर्ग कक्षा 9 से 12 तक के 55 छात्र छात्राओं ने भाग लिया। अध्यापक अरुण पुरोहित के नेतृत्व में प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रथम सोपान पैसा के अंदर प्रथम द्वितीय स्थान प्राप्त करने वालों को जिला स्तर पर प्रश्नमंच प्रतियोगिता में चयन किया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: 1,448 ने दी भारत को जानो प्रतियोगिता परीक्षा
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Pokran

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top