Home »Rajasthan »Bhilwara Zila »Pratapgarh » अधिकारी, जनप्रतिनिधि आपसी समन्वय और सहयोग से विकास योजनाओं को पूरा कर प्रदेश को बनाएं अग्रणी

अधिकारी, जनप्रतिनिधि आपसी समन्वय और सहयोग से विकास योजनाओं को पूरा कर प्रदेश को बनाएं अग्रणी

Bhaskar News Network | Dec 02, 2016, 06:35 AM IST

अधिकारी, जनप्रतिनिधि आपसी समन्वय और सहयोग से विकास योजनाओं को पूरा कर प्रदेश को बनाएं अग्रणी
ग्रामीणविकास और पंचायती राज विभाग मंत्री सुरेंद्र गोयल ने गुरुवार को मिनी सचिवालय सभागार में अधिकारियों की बैठक लेकर विभाग की ओर से संचालित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों से कहा कि वह आपसी समन्वय और सहयोग की भावना से काम कर फ्लैगशिप योजनाओं में लक्ष्य अर्जित करें और जिले को प्रदेश में अग्रणी बनाएं। मंत्री गोयल ने मनरेगा की प्रगति की समीक्षा करते हुए श्रमिकों को समय पर मजदूरी का भुगतान करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मनरेगा मद में बजट की कोई कमी नहीं है। नियमानुसार 15 दिन के भीतर भुगतान करना होता है। यह सीमा एक महीने से ज्यादा किसी भी हालत में नहीं होनी चाहिए। गोयल ने मनरेगा के तहत व्यक्तिगत लाभ के काम ज्यादा से ज्यादा कराने के निर्देश दिए। जिले में लगभग पांच हजार व्यक्तिगत कार्य मंजूर होने के बावजूद मौके पर चालू नहीं होने को चिंताजनक बताते हुए सभी काम अतिशीघ्र शुरू कराने के निर्देश दिए।

काबिना मंत्री गोयल ने विभिन्न विभागों के ज्यादा से ज्यादा काम मनरेगा कन्वर्जेंस से कराने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कन्वर्जेंस की महत्ता बताते हुए कहा कि एक पंचायत एक साल में अधिकतम एक करोड़ 90 लाख रुपए के काम करवा सकती है। उन्होंने सांसद, विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास निधि के कार्यों की वित्तीय मंजूरी बिना किसी देरी किए अभिशंसा के डेढ़ महीने के भीतर जारी करने के निर्देश दिए।

स्वीकृतिआवास जल्द पूरा करने के निर्देश

ग्रामीणविकास एवं पंचायती राज मंत्री ने आवास योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि इंदिरा आवास योजना और मुख्यमंत्री बीपीएल आवास योजनाएं 30 नवंबर से बंद हो गई है। इसलिए इन योजनाओं के अंतर्गत स्वीकृत आवासों को जल्द पूरा कराएं। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन के तहत गांवों में शौचालय बनाकर प्रदेश को खुले में शौच मुक्त बनाने में जनप्रतिनिधियों के सहयोग की अपील की। इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के पहले चरण में जिले के प्रदर्शन की सराहना करते हुए 9 दिसंबर से शुरू हो रहे दूसरे चरण को सभी के सहयोग से सफल बनाने का आह्वान किया।

कलेक्टर नेहा गिरि ने कहा कि ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की विभिन्न योजनाओं की क्रियान्विति की गति बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। साथ ही सभी विभागों के कार्य गुणवत्तायुक्त कराने के लिए इंटर डिस्ट्रिक्ट टीम से प्रत्येक कार्य की गुणवत्ता जांच करवाने की योजना के बारे में बताया। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वृृद्धिचंद गर्ग ने विभाग की विभिन्न योजनाओं की बिंदुवार प्रगति से अवगत कराया।

बैठक में धरियावद विधायक गौतमलाल मीणा, बड़ीसादड़ी विधायक गौतम दक, जिला प्रमुख सारिका मीणा, उप जिला प्रमुख आशीष जैन, सभी पंचायत समितियों के प्रधान, उप वन संरक्षक एसआर जाट, जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामेश्वर मीणा सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

प्रतापगढ़। बैठक लेते काबिना मंत्री सुरेन्द्र गोयल

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: अधिकारी, जनप्रतिनिधि आपसी समन्वय और सहयोग से विकास योजनाओं को पूरा कर प्रदेश को बनाएं अग्रणी
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Pratapgarh

        Trending Now

        Top