Home »Rajasthan »Alwar Zila »Ramgarh » कोहरा ठंड : एक ही दिन में पारा 6 डिग्री गिरा, कई ट्रेने हुई लेट

कोहरा और ठंड की दस्तक : दोपहर तक नहीं हुए सूरज के दर्शन, पारा 6 डिग्री नीचे

Bhaskar News | Dec 02, 2016, 10:48 AM IST

अलवर. दिसंबर महीने का पहला दिन गुरुवार जिलेवासियों के लिए कोहरा सर्दी से भरा रहा। घना कोहरा छाने से कई क्षेत्रों में दोपहर 12 बजे तक सूर्यदेव के दर्शन नहीं हुए। इससे लोगों की दिनचर्या यातायात पर असर पड़ा।
कोहरे के कारण 12 ट्रेनें 50 मिनट से 11 घंटे तक देरी से अलवर पहुंची जबकि अलवर से दिल्ली, हरिद्वार, बहरोड़, रामगढ़, नीमराना सहित अन्य जगह जाने वाली बसें गंतव्य स्थल पर देरी से पहुंची। इससे यात्रियों को परेशानी हुई। लोगों के दिन की शुरुआत कड़ाके की ठंड और कोहरे के साथ हुई। सूर्योदय के बाद कोहरा और बढ़ता गया। हवा के साथ कोहरा उड़ रहा था। कोहरे के कारण दृश्यता 100 मीटर के करीब होने से पास की वस्तु भी साफ दिखाई नहीं दे रही थी।
पहाड़ी पर स्थित बालाकिला, हृदयस्थल होपसर्कस सहित अन्य इमारतें कोहरे की चादर ओढ़े हुई थी। आर्यकन्या स्कूल से नंगली सर्किल, रोड नंबर दो से भगतसिंह चौराहा, ओवरब्रिज से अग्रसेन सर्किल तक नजर नहीं रहा था। सर्दी से बचने के लिए लोग गर्म वस्त्र पहनकर घरों से बाहर निकले। जगह-जगह पर लोग अलाव तापते नजर आए।

कोहरे के कारण तेज रफ्तार वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक लग गया। वे रेंगते हुए चल रहे थे। दुर्घटना की आशंका के चलते चालक वाहनों की हैड लाइट जलाकर चला रहे थे। शहर में दोपहर करीब 12 बजे कोहरा कम होने पर धूप निकली।
30 से 21 पर गया दिन का पारा: पिछले दिन की तुलना में गुरुवार को अधिकतम तापमान में 6 डिग्री न्यूनतम तापमान में 1 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। गुरुवार को अधिकतम तापमान 24 डिग्री और न्यूनतम तापमान 13 डिग्री रहा।

धूपमें नहीं तेजी : दोपहरको कोहरा छंटने पर धूप निकली। इससे लोगों को सुबह की कड़ाके ठंड से कुछ राहत मिली। धूप तेज नहीं होने से सुहावनी लग रही थी। दोपहर 3 बजे बाद ही धूप कमजोर हो गई। शाम 4 बजे बाद फिर से ठंड का असर बढ़ने लगा।

ये ट्रेनें आई लेट : जयपुर इलाहाबाद एक्सप्रेस करीब 11 घंटे देरी से गुरुवार अलसुबह 4.53 बजे अलवर आई। गुरुवार को अहमदाबाद-दिल्ली आश्रम एक्सप्रेस 50 मिनट, जम्मूतवी- अजमेर पूजा एक्सप्रेस 2 घंटे, काठगोदाम-जैसलमेर रानीखेत एक्सप्रेस 3.15 घंटे, नईदिल्ली-अजमेर शताब्दी 1 घंटे, जयपुर- हिसार पैसेंजर 2.15, बांद्रा टर्मिनल- सराय रोहिल्ला गरीबरथ 2 घंटे, भिवानी-मथुरा पैसेंजर 1.15 घंटे, सुल्तानपुर-अहमदाबाद एक्सप्रेस 5.31 घंटे, इलाहाबाद-जयपुर, मथुरा-जयपुर पैसेंजर 3.10 घंटे देरी से बरेली-न्यूभुज आलाहजरत एक्सप्रेस 4.44 घंटे, मथुरा- भिवानी पैसेंजर 3.10 घंटे देरी से अलवर आई।


गर्मवस्त्रों की बिक्री बढ़ी: सर्दी का असर बढ़ने से गर्म वस्त्रों की बिक्री बढ़ गई है। लोगों ने मफलर, टोपे, दस्ताने शॉल, कोट-पेंट आदि खरीदे। दूसरी ओर, कोहरे और ठंड का असर सुबह पार्कों में घूमने आने वाले लोगों पर दिखाई दिया। अधिक ठंड कोहरा होने से अन्य दिनों की अपेक्षा कम लोग पार्कों में घूमने पहुंचे। कोहरा और ठंड का सबसे अधिक असर स्कूलों पर दिखाई दिया। अन्य दिनों की अपेक्षा कम विद्यार्थी स्कूल पहुंचे।
देर से खुले बाजार :गुरुवार को बाजार देर से खुले। आमतौर पर रोज सुबह 10 बजे तक बाजार खुले जाते हैं, वहीं गुरुवार को दोपहर 12 बजे तक बाजारों में दुकानें खुलने का सिलसिला जारी रहा। इससे दोपहर बाद बाजारों में चहल पहल दिखाई दी।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: कोहरा ठंड : एक ही दिन में पारा 6 डिग्री गिरा, कई ट्रेने हुई लेट
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Ramgarh

        Trending Now

        Top