Home »Rajasthan »Pali Zila »Rani » ...इधर सोने के लिए पलंग पर 4.70 करोड़ रुपए

...इधर सोने के लिए पलंग पर 4.70 करोड़ रुपए

Bhaskar News Network | Dec 02, 2016, 06:45 AM IST

घोषित आय से खरीदे सोने पर टैक्स नहीं; हिसाब-किताब पूरा, तो कितना भी रखें

आधार कार्ड से ट्रांजेक्शन जल्द

अगर सोना पैतृक है तो कोई सफाई नहीं मांगी जाएगी

देशभर में 1.80 लाख एटीएम नए नोटों के अनुसार कैलिब्रेट किए जा चुके हैं। यह कुल 2.02 लाख एटीएम का करीब 90 प्रतिशत है। अब इनमें से 2000 और 500 के नए नोट निकलने शुरू हो गए हैं। पहले सरकार ने रि कैलिब्रेशन का काम 30 नवंबर तक पूरा करने का लक्ष्य रखा था। इसी बीच, देशभर में सैलरी निकलवाने की आस में बैंक और एटीएम तक पहुंचे लाखों लोग नगदी की कमी से जूझते रहे। बैंकों और एटीएम के बाहर दिनभर कतारें लगी रहीं। यूपी में कई जगह लोगों ने तोड़फोड़ भी की। गाजियाबाद और मध्यप्रदेश के शिवपुरी में गुस्साए लोगों ने सड़क भी जाम कर दी।

^सोने पर इनकम टैक्स कानून में कोई नया संशोधन नहीं किया है। कुछ लोग बेवजह भ्रम पैदा कर रहे हैं। अगर सोना पैतृक है और लंबे समय से आपके पास है, तो किसी सफाई की जरूरत नहीं। स्त्रीधन पर कोई स्पष्टीकरण नहीं देना होगा। -वेंकैयानायडू, केंद्रीय मंत्री

{इससे ज्यादा सोना अगर घर से मिला तो यह साबित करना होगा कि घोषित या टैक्स फ्री इनकम से ही खरीदा गया है

{घर में ज्वैलरी रखने की लिमिट बताई : विवाहित महिला 500 ग्राम, अविवाहित को 250 ग्राम, पुरुष 100 ग्राम रख सकता है

भास्कर न्यूज नेटवर्क | नई दिल्ली

घरोंमें रखे सोने पर भी 85% तक टैक्स वसूलने की अफवाहों पर केंद्र सरकार ने गुरुवार को सफाई दी। हालांकि, शंकाएं मिटाने के बजाय इस सफाई ने लोगों के मन में कई सवाल और डर पैदा कर दिए। सरकार के अनुसार घर में हर विवाहित महिला को 500 ग्राम और अविवाहित को 250 ग्राम तक गोल्ड ज्वैलरी रखने की छूट है। पुरुष भी 100 ग्राम तक गोल्ड ज्वैलरी रख सकता है। इनकम टैक्स छापेमारी में इस सीमा तक ज्वैलरी मिलने पर कोई पूछताछ नहीं होगी। लेकिन, सोना अगर इससे ज्यादा है, तो आपको साबित करना पड़ेगा कि यह घोषित या टैक्स फ्री आमदनी से ही खरीदा है। नहीं तो यह जब्त हो जाएगा। हालांकि, वैध तरीके से खरीदा गया कितना भी सोना आप रख सकते हैं। सरकार ने पैतृक संपत्ति में मिली ज्वैलरी पर कोई कार्रवाई नहीं होने की बात कही है।

अचानकइसलिए देनी पड़ी सफाई

लोकसभाने इसी हफ्ते कर कानून (दूसरा संशोधन) बिल पास किया है। इसमें अघोषित संपत्ति पर 85% तक टैक्स वसूलने का प्रावधान जोड़ा गया है। यह संशोधन इनकम टैक्स एक्ट, 1961 की धारा 115बीबीई में किया गया है। संपत्तियों में बेनामी निवेश पर कितना टैक्स लगेगा, यह इसी धारा में बताया गया है। सरकार को रिपोर्ट मिल रही थी कि अघोषित आय को कारोबार की कमाई का रिटर्न या दूसरे स्रोतों की आमदनी दिखाने का प्रयास हो रहा था। अफवाहें थीं कि घरों में रखी ज्वैलरी भी टैक्स दायरे में आएगी।

पेट्रोल-डीजल और हवाई टिकट के लिए कल से नहीं चलेंगे 500 के पुराने नोट

पेट्रोलपंप पर और हवाई जहाज की टिकट के लिए शनिवार से 500 रुपए के पुराने नोट नहीं चलेंगे। पहले यह छूट 15 दिसंबर तक थी। गुरुवार को आरबीआई ने इसे सिर्फ 2 दिसंबर तक कर दिया।

लेकिनइन जगहों पर 15 तक चलेंगे 500 के पुराने नोट

सरकारीअस्पताल और फार्मेसी, रेलवे और मेट्रो टिकट, रेलवे कैटरिंग, सहकारी भंडार से 5 हजार रुपए तक का सामान, मिल्क बूथ, श्मशान घाट/कब्रिस्तान, एलपीजी सिलेंडर, स्मारकों के टिकट, स्थानीय निकायों के बिल-जुर्माना इत्यादि, घर का बिजली-पानी का बिल, कोर्ट फीस, सरकारी दुकानों से बीज, सरकारी स्कूलों की दो हजार रुपए तक की फीस, सरकारी कॉलेजों की फीस, 500 रुपए तक का प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज, टोल प्लाजा।

आजआधी रात से शुरू होगी टोल टैक्स वसूली

सभीनेशनल हाईवे पर शुक्रवार आधी रात से टोल वसूली शुरू हो जाएगी। 8 नवंबर को नोटबंदी के बाद से टोल वसूली बंद थी। हालांकि, 15 दिसंबर तक 500 रुपए के पुराने नोटों में टोल चुकाया जा सकता है।

कैशलेस इकोनॉमी को बढ़ावा देने के लिए सरकार डेबिट और क्रेडिट कार्ड की जगह आधार को लाने की तैयारी में है। इसके लिए वह कॉमन मोबाइल फोन एप डेवलप कर रही है। कारोबारी या दुकानदार इसका इस्तेमाल आधार-इनेबल्ड पेमेंट्स के लिए कर सकेंगे। यानी किसी भी तरह के ट्रांजेक्शन के लिए कस्टमर को क्रेडिट और डेबिट कार्ड की जगह सिर्फ आधार नंबर बताना होगा और अथॉन्टिकेशन के साथ लेन-देन हो जाएगा। आधार से जुड़े ट्रांजेक्शन कार्ड-रहित और पिन-रहित होंगे।

नई दिल्ली | आयकरविभाग ने बेंगलुरु में एक इंजीनियर और एक कॉन्ट्रेक्टर के घर से 4.70 करोड़ रुपए की नई करेंसी बरामद की है। देश में अबतक की यह सबसे बड़ी बरामदगी है।







ये करेंसी बरामद की गई है। इसमें 2 हजार के नोट के 235 बंडल है। जिसकी कुल कीमत 4.70 करोड़ हैं। इनके अलावा पुरानी करेंसी भी मिली।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: ...इधर सोने के लिए पलंग पर 4.70 करोड़ रुपए
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

    More From Rani

      Trending Now

      Top