Home »Rajasthan »Pali Zila »Rani » चतुर सिंह एनकाउंटर में केंद्र का सीबीआई जांच से इनकार

चतुर सिंह एनकाउंटर में केंद्र का सीबीआई जांच से इनकार

Bhaskar News Network | Dec 02, 2016, 06:45 AM IST

जैसलमेरके वांछित अपराधी चतुर सिंह के पुलिस एनकाउंटर मामले की जांच सीबीआई से कराने की राज्य सरकार की पांच माह पुरानी सिफारिश को केंद्र सरकार ने नकार दिया है। उसने कहा है कि यह मामला तो दो राज्यों से संबंधित है, ही सीबीआई के तय मानदंडों के मुताबिक है।

उधर, गृह विभाग के उच्चाधिकारियों का दावा है कि गृह मंत्री के रिक्वेस्ट पत्र के साथ सिफारिश फिर से केंद्र सरकार को भेजी जाएगी। गृह विभाग के उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार, घटना के बाद जिले में तनाव की स्थिति हो गई थी। अगर सीबीआई जांच नहीं की गई तो कानून-व्यवस्था गड़बड़ा सकती है। इसी का हवाला देकर सरकार नए सिरे से केंद्र को सिफारिश भेजने की तैयारी कर रही है। गौरतलब है कि, केंद्र सरकार इससे पहले बीकानेर के नोखा में छात्रा डेल्टा मेघवाल की मौत की जांच भी सीबीआई से कराने से इनकार कर चुकी है।

फर्जीमुठभेड़ का आरोप

चतुरसिंह के रिश्तेदारों एवं स्थानीय लोगों ने पुलिस पर फर्जी एनकाउंटर का आरोप लगाते हुए प्रकरण की जांच सीबीआई से कराने की मांग उठाई थी। वाकया पिछली 25 जून की रात का है। जैसलमेर जिले की रामगढ़ पुलिस एक सूचना के आधार पर उस रात स्कॉर्पियो गाड़ी का पीछा कर रही थी।

मोकला गांव के पास पुलिस की फायरिंग में बचिया निवासी चतुर सिंह की मौत हो गई थी। इसमें दो जने घायल हो गए थे। पुलिस का कहना था कि आरोपी चतुर सिंह को पकड़ने के लिए पुलिस ने गाड़ी के टायर पर फायर किए, लेकिन मिसफायर की वजह से बोनट से टकराकर गोली आरोपी के जा लगी।

आंदोलनसे दबाव में थी सरकार

पुलिसने चतुर सिंह के खिलाफ कई पुलिस थानों में अलग-अलग करीब 15 मामले दर्ज होने का दावा किया था, लेकिन एनकाउंटर के बाद उपजा तनाव धीरे-धीरे कई हिस्सों में आंदोलन की तरह फैल गया।

इस वजह से सरकार पर दबाव बढ़ गया और रात में ही गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया से पत्रावली पर हस्ताक्षर लेने के फौरन बाद सीबीआई जांच की सिफारिश की अधिसूचना जारी कर दी गई। गौरतलब है कि पुलिस ने चतुर सिंह को गोली मारने के आरोप में कांस्टेबल राजेंद्र चौधरी को 26 जून को सस्पेंड कर उसके खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया था।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: चतुर सिंह एनकाउंटर में केंद्र का सीबीआई जांच से इनकार
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Rani

        Trending Now

        Top