Home »Rajasthan »Jalore Zila »Raniwara» नर्सिंग कॉलेज के छात्र ने की आत्महत्या कॉलेज प्रशासन के खिलाफ किया प्रदर्शन

नर्सिंग कॉलेज के छात्र ने की आत्महत्या कॉलेज प्रशासन के खिलाफ किया प्रदर्शन

Bhaskar News Network | May 13, 2017, 06:30 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
नर्सिंग कॉलेज के छात्र ने की आत्महत्या कॉलेज प्रशासन के खिलाफ किया प्रदर्शन
बीते साढ़े पांच माह में दूसरे छात्र ने की आत्महत्या, पिता ने कॉलेज प्रशासन के खिलाफ दर्ज कराया मामला

भास्करन्यूज | आबूरोड/रानीवाड़ा

तलेटीस्थित ग्लोबल नर्सिंग कॉलेज में अध्ययनरत फाइनल ईयर के एक छात्र ने अपने कमरे में फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। घटना के बाद कॉलेज के सहपाठी छात्र एवं मृतक के परिजन मौके पर पहुंचे तथा कॉलेज प्रशासन के रवैये को घटना का कारण बताया। परिजन कॉलेज प्राचार्य की गिरफ्तारी के बाद शव का पोस्टमार्टम करवाने की बात पर अड़ गए। पुलिस ने समझाइश का प्रयास किया। लेकिन, देर शाम तक शव को नहीं उठाया। छात्र के पिता ने थाने में रिपोर्ट देकर कॉलेज प्रबंधन पर छात्र को प्रताडि़त करने और आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया है। मामले की जांच एससीएसटी सैल के पुलिस उपअधीक्षक वीराराम करेंगे। थानाधिकारी सुमेर सिंह ने बताया कि रुपावाटी तहसील रानीवाड़ा जिला जालोर निवासी छात्र रविंद्र (22) पुत्र मगनराम सोलंकी तलेटी स्थित ग्लोबल नर्सिंग में फाइनल ईयर में अध्ययनरत था। छात्र तलेटी में ही किराए का रूम लेकर रह रहा था। छात्र के आत्महत्या करने की सूचना मिलने पर सदर पुलिस मौके पर पहुंची। छात्र का शव फंदे से उतरवाया गया। उस दौरान समीप ही रोटियां भी बनी हुई थी। कमरे की तलाशी के दौरान पुलिस को एक सुसाइड नोट भी मिला है, उसे जब्त कर लिया गया है। इसके बाद शव को आबूरोड मोर्चरी लाया गया। घटना की जानकारी मिलते ही कॉलेज में अध्ययनरत अन्य छात्र भी वहां पहुंच गए। इन लोगों ने कॉलेज प्रबंधन के रवैये को घटना का कारण बताते हुए इसके लिए प्राचार्य को दोषी ठहराया। इसी बीच कॉलेज प्रबंधन के कुछ पदाधिकारी भी वहां पहुंचे तथा परिजनों एवं विद्यार्थियों से समझाइश का प्रयास किया। मामले को तूल पकड़ता देख कॉलेज प्रबंधन के पदाधिकारी वहां से चले गए। सदर थानाधिकारी ने समझाईश कर बताया कि शव को फोटोग्राफी कराने के बाद नीचे उतरवाया गया है।

सुसाइडनोट के आधार पर होगी जांच

पुलिसमामले की तह में जाने के लिए सुसाइड नोट को आधार बनाएगी। इसे जब्त कर लिया गया है। इसमें लिखी बातों का गहनता से अध्ययन किया जाएगा। हालांकि, परिजनों द्वारा सुसाइड नोट उन्हें देने की मांग को पुलिस द्वारा नजरअंदाज कर दिया गया।

छात्रके पिता ने करवाया मामला दर्ज : थानाधिकारीने बताया कि आत्महत्या के मामले में रूपावाटी तहसील रानीवाड़ा जिला जालोर निवासी मृतक छात्र के पिता मुकनाराम पुत्र जीवाराम मेघवाल ने रिपोर्ट देकर बताया कि उसका पुत्र ग्लोबल नर्सिंग कॉलेज तलेटी में अध्ययनरत था। कॉलेज प्रशासन द्वारा उसे डोनेशन एवं कॉलेज विकास के नाम पर बार-बार फीस की मांग कर उसे प्रताडि़त किया जाता था। छात्र के असमर्थता व्यक्त करने पर कॉलेज प्राचार्य गीता वेणू गोपाल ने उसे जातिसूचक शब्दों से अपमानित करते हुए कहा कि जब तुम फीस नहीं दे पाते हो तो क्यूं पढ़ते हो तथा उसे किसी भी हालत में नहीं पढ़ने देने की चेतावनी दी थी। इसकी जानकारी कॉलेज निदेशक डॉ. प्रताप मिडढ़ा को देने गया तो उन्होंने भी ऑफिस से निकलवा दिया। उसके बाद रविंद्र ने अपने बड़े भाई विक्रम को मोबाइल पर इसकी जानकारी देते हुए कहा कि इतना अपमान सहन करने के बाद अब वह जिंदा नहीं रहना चाहता है। तुम मम्मी पापा का ख्याल रखना। इसके बाद शुक्रवार सवेरे आठ बजे उसके बेटे के आत्महत्या करने के समाचार मिले। प्रार्थी ने आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करवाने की मांग की। एससीएसटी सैल में मामला दर्ज कर जांच शुरु कर दी गई है।

रैलीनिकाल दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग : उधर,घटना की जानकारी मिलते ही मेघवाल समाज के लोगों में रोष व्याप्त हो गया। मृतक छात्र के गांव रानीवाड़ा के साथ ही आबूरोड के लोग शुक्रवार दोपहर बाद एकत्रित हुए। इसके बाद एक रैली निकाली जो शहर के मुख्य मार्गों से होते हुए तहसील कार्यालय पहुंची। इस दौरान इन लोगों ने दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई करने की मांग की। इस पर वहां मौजूद पुलिस उपअधीक्षक ने आगामी चार दिनों में ठोस कार्रवाई का भरोसा दिलाया। इसके बाद ही ये लोग शांत हुए।

प्राचार्य को पद से हटाया

^इसघटना के बाद कॉलेज प्रबंधन की आपातकालीन बैठक हुई। इसमें तीन सदस्यीय कमेटी का गठन कर छात्र की आत्महत्या के कारणों की जांच करने का जिम्मा सौंपा गया है। आरोपी प्राचार्य को तत्काल पद से हटाकर उन्हें यहां से रिलीव कर दिया गया। इसके साथ ही वाइस प्रिंसिपल को प्रिसिंपल का अतिरिक्त दायित्व दिया गया है। कॉलेज के सभी व्याख्याताओं को विद्यार्थियों पर नजर रखने के लिए कहा गया है किसी भी विद्यार्थी के तनाव में दिखाई देने पर प्रबंधन एवं अभिभावकों को सूचना देने के लिए पाबंद किया गया है। कॉलेज की ओर से इस प्रकार की घटनाओं की पुनरावृति नहीं हो इसके लिए सभी प्रबंध किए जा रहे हैं। -डॉ. निखिल पटेल, कार्यवाहक एमडी, ग्लोबल नर्सिंग कॉलेज, आबूरोड

जांच के बाद होगी कार्रवाई

^शवका पोस्टमार्टम करवाया गया है। इसकी रिपोर्ट जांच का आधार रहेगी। इसके साथ ही सुसाइड नोट भी जांच का विषय है। एससीएसटी सैल के पुलिस उपअधीक्षक वीराराम इसकी जांच करेंगे। -सुमेरसिंह राठौड़, थानाधिकारी, पुलिस थाना, आबूरोड

विद्यार्थियों ने लगाए गंभीर आरोप

विद्यार्थियोंका कहना था कि प्राचार्य गीता वेणू गोपाल द्वारा विद्यार्थियों को मानसिक रुप से प्रताडि़त किया जाता है। इसके साथ ही कॉलेज प्रबंधन की ओर से उन्हें प्रोत्साहित करने के बजाय हमेशा मनोबल गिराया जाता है। छात्र रविंद्र को फीस की द्वितीय किश्त अदा करने में विलंब हो गया, तो कॉलेज की ओर से उसे लगातार परेशान किया जा रहा था। इनका कहना था कि छात्र ने गत दिनों फीस देने में असक्षमता भी जाहिर करते हुए आत्महत्या करने की बात कही थी। कॉलेज प्रबंधन ने इसे भी नजरअंदाज कर दिया। परेशान होकर ही छात्र ने आत्महत्या की है।

पांच माह में दूसरे छात्र ने की आत्महत्या

इससेपूर्व कॉलेज में फाइनल ईयर में अध्ययनरत एवं राजयोगी कॉलोनी निवासी छात्र शिवप्रताप (21) पुत्र करमवीरसिंह ने भी फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली थी। मृतक छात्र के माता-पिता भी इस घटना की जानकारी मिलने के बाद मोर्चरी गए। इनका कहना था कि उनका इकलौता बेटा चला गया था तब भी उन्होंने प्रशासन से कॉलेज के खिलाफ सख्त कार्रवाई करवाने की मांग की थी। इसके बाद भी आरोपियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई। इससे यह दूसरी घटना हो गई।

आबूरोड. नर्सिंग छात्र की आत्महत्या के बाद रोष जताते परिजन।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: नर्सिंग कॉलेज के छात्र ने की आत्महत्या कॉलेज प्रशासन के खिलाफ किया प्रदर्शन
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Raniwara

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top